logo-image

गाय निगल गई सोने की चेन, 35 दिन बाद डॉक्टरों ने ऑपरेशन करके निकाला चेन  

गाय ने बीस ग्राम सोने की चेन निगल ली और एक महीने से ज्यादा तक वह उसके पेट में रही. यह सब तब हुआ जब एक परिवार ने पूजा के समय गाय को चेन और अन्य आभूषण पहनाया.

Updated on: 16 Dec 2021, 04:24 PM

नई दिल्ली:

कर्नाटक के सिरसी नामक स्थान पर  दीपावली के बाद गौपूजा के दौरान एक अद्भुत घटना घटी. गांव के श्रीकांत हेगड़े परिजनों के साथ गौपूजा में गाय और उसके बछड़े को नहलाकर उनका फूल-मालाओं और आभूषणों का श्रृंगार किया. यह सब इसलिए किया गया कि उस जगह पर यह एक रिवाज है और वहां के लोग गाय को लक्ष्मी मानकर उसकी पूजा करते हैं. ठीक इसी पूजा के दौरान गाय ने एक सोने की चेन निगल ली. जब परिवार को इस बारे में पता चला तो हड़कंप मच गया. परिवार के पास कोई विकल्प नहीं था तो सभी ने करीब 35 दिन तक गाय के गोबर पर नजर रखी. वे लगातार चेक करते रहे कि कहीं गोबर के जरिए चेन बाहर ना आ जाए. उन्होंने अपनी गाय को कहीं बाहर तक नहीं निकलने दिया, लेकिन ऐसा नहीं हुआ और चेन बाहर नहीं आई.

कर्नाटक से एक बड़ा हैरान करने वाला मामला इन दिनों चर्चा में है. यहां की एक गाय ने बीस ग्राम सोने की चेन निगल ली और एक महीने से ज्यादा तक वह उसके पेट में रही. यह सब तब हुआ जब एक परिवार ने पूजा के समय गाय को चेन और अन्य आभूषण पहनाया. इसी दौरान वह गाय सोने की चेन निगल गई. इसके बाद वह हुआ जिसका अंदाजा किसी ने नहीं किया होगा. पूरा परिवार एक महीने तक गाय का गोबर चेक करता रहा और चेन नहीं निकली.

इसके बाद श्रीकांत ने डॉक्टर को बुलवाकर सलाह ली. गाय को अस्पताल में ले जाकर जांच की गई कि क्या वाकई गाय ने चेन को निगला है तो सामने आया कि चेन गाय के पेट में पड़ा हुआ है. इसके बाद डॉक्टरों की एक टीम ने गाय के पेट से ऑपरेशन करके चेन को बाहर निकाल लिया. हालांकि चेन निकालने के बाद उसका वजन बीस की बजाय 18 ग्राम ही था लेकिन चेन वापस आ गई.

रिपोर्ट के मुताबिक, डॉक्टरों ने भी सलाह दी थी कि चेन को निकालना होगा नहीं तो गाय का स्वास्थ्य गड़बड़ हो जाएगा. परिवार वालों ने भी कहा कि उनके पास कोई और विकल्प नहीं था, उन्हें इस बात का अफसोस है कि एक गलती की वजह से उनकी गाय को इतनी तकलीफ हुई है. फिलहाल गाय की हालत स्थिर बताई जा रही है.