logo-image

उड़ते विमान में पायलट की मौत! फिर हुआ कुछ ऐसा....

उड़ते विमान में पायलट की मौत हो गई. उसके बाद क्या हुआ देखकर हैरान रह जाएंगे. जानें...

Updated on: 19 Aug 2023, 11:46 AM

:

उड़ते विमान में पायलट की मौत! खबर मियामी की जहां, 271 यात्रियों के साथ LATAM एयरलाइंस का एक कमर्शियल विमान उड़ान भरता है. बीच रास्ते अचानक विमान पायलट की तबीयत बिगड़ने की खबर आती है. फौरन इमरजेंसी लैडिंग की तैयारी की जाती है. विमान में मौजूद सह-पायलट बीच सफर पनामा सिटी के टोकुमेन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग करते हैं. फौरन एक मेडिकल टीम पायलट के पास पहुंचती है, मगर तबतक बहुत देर हो चुकी थी...

दरअसल रात करीब 11 बजे, LATAM एयरलाइंस के पायलट 56 साल के इवान अंदाउर, वाशरूम के लिए जाते हैं. काफी देर के बाद भी जब वो बाहर नहीं आते, तो क्रू को चिंता होने लगती है. जब उनकी सलामती देखने के लिए क्रू वाशरूम पहुंचती हैं, तो वहां इवान अंदाउर बेसुध पड़े होते हैं. उन्हें उठाने की तामम कोशिशें नाकाम नजर आ रही थी. यहां 271 यात्रियों के साछ जमीन से हजारों फीट की ऊंचाई पर उड़ता विमान अभी बीच सफर था. लिहाजा फौरन इमरजेंसी लैडिंग के लिए एटीसी से संपर्क किया जाता है. 

बिल्कुल सुरक्षित लैंडिंग...

यहां क्रू मेंबर विमान में मौजूद सभी डॉक्टरों से पायलट की मदद करने को कहती है. हालांकि उनकी सारी कोशिशें नाकाम मालूम हो रही थी. इसी बीच एक सह-पायलट एटीसी की सिंग्नल के बाद पनामा सिटी के टोकुमेन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग करा देता है. 271 यात्री बिल्कुल सुरक्षित लैंड कर जाते हैं, जिसके बाद फौरन एक मेडिकल टीम पायलट इवान अंदाउर के पास पहुंचती हैं. उन्हें ठीक करने की तमाम कोशिशें की जाती है, बावजूद इसके अबतक काफी देर हो चुकी थी. पनामा सिटी में विमान उतरते ही उन्हें मृत घोषित कर दिया जाता है. जांच टीम ने बताया कि इवान को हार्टअटैक आया था.

घटना के बाद LATAM एयरलाइंस ने पायलट की मौत से जुड़ी जानकारी दी, बाद में इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया. साथ ही मृत पायलट के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की.