logo-image

टापू में फंसे बन्दरों को बचाने के लिए बनाया नाव पुल, देखिए तस्वीरें

सिरोही जिले के टोकरा गाॅंव में बांध है जिसके बीच में एक टापू है जिसपर पेड़ और पौधे है। वहाॅं बन्दरों का झुंड गया था क्योंकि बांध में पानी नहीं था

Updated on: 02 Oct 2021, 08:31 PM

नई दिल्ली:

रामायण में वृतांत मिलता है कि रावण पर विजय पाने के लिए श्रीलंका जाना था जिसके लिए समुद्र पर बानरों ने ही सेतु बनाया और सारी सेना श्रीलंका गयी तथा रावण पर विजय मिली. परन्तु यहाॅं मामला अलग है सिरोही जिले के टोकरा गाॅंव में बने बांध के बीच टापू पर फंसे 20 बन्दरों को पार कराने तथा उनका जान बचाने के लिए स्थानीय मछुआरों और ग्रामीणों ने ही नाव सेतु बना दिया और जिससे बन्दर छलांग भरते हुए किनारे निकले. चलिए पूरा मामला समझाते है सिरोही जिले के टोकरा गाॅंव में बांध है जिसके बीच में एक टापू है जिसपर पेड़ और पौधे है। वहाॅं बन्दरों का झुंड गया था क्योंकि बांध में पानी नहीं था.

यह खबर भी पढ़ें- पंजाब संकट पर ​सिद्धू का ट्वीट- पद रहे या न रहे, राहुल और प्रियंका के साथ रहूंगा

परन्तु 21 दिन पूर्व बारिश से अचानक बांध में 7 फीट पानी आ गया और बन्दर वहीं पर फंस गये। इसकी जानकारी किसी को नहीं थी. परन्तु दो दिन पूर्व एक चरवाहा ने देखा कि कुछ बन्दर वहाॅं से निकलने की जुगत कर रहे है परन्तु पानी ज्यादा होने के कारण निकल नहीं पा रहे है. फिर गाॅंव के लोगों को सूचना दी और गाॅंव के लोगों तथा मुछआरों ने कई स्थानों से नाव इकटठा कर एक सेतु की तरह एक दूसरे से जोड़ते हुए एक सेतु बना दिया और फिर इसमें 12 बन्दरों वहाॅं से छलांग लगाते हुए बाहर निकल गये लेकिन 8 बन्दर अभी भी वहाॅं फंसे हुए है उनके निकलने तक यह नावों का सेतु बना रहेगा। इस पहल का हर किसी ने स्वागत किया.