logo-image

हाथी के बच्चे की हो गई मौत तो शोक में डूब गए मां-बाप, वीडियो देख आंखों में आ जाएंगे आंसू

इंसान ही नहीं जानवरों को भी अपने बच्चों से खास लगाव होता है. हाथी भी एक ऐसा जानवर है जो अपने बच्चों की खातिर कुछ भी करने को तैयार रहता है. हाथी को अपने बच्चों के लगाव को इस तरह से समझा जा सकता कि वह न तो कभी उन्हें अकेला छोड़ते हैं और ना ही झुंड से ब

Updated on: 16 Jun 2023, 10:45 AM

New Delhi:

हर माता-पिता को अपने बच्चों से बेहद लगाव होता है. जब भी उन्हें कोई तकलीफ या बीमारी होती है तो मां-बाप उसे ठीक करने के लिए तमाम जतन करते हैं और अपनी तकलीफ भूलकर बच्चे की देखभाल में लग जाते हैं. इंसान ही नहीं जानवरों को भी अपने बच्चों से खास लगाव होता है. हाथी भी एक ऐसा जानवर है जो अपने बच्चों की खातिर कुछ भी करने को तैयार रहता है. हाथी को अपने बच्चों के लगाव को इस तरह से समझा जा सकता कि वह न तो कभी उन्हें अकेला छोड़ते हैं और ना ही झुंड से बाहर जाने देते.

परिवार से खास लगाव रखते हैं हाथी

हाथी अपने परिवार से बेहद लगाव रखते हैं और इसीलिए हमेशा झुंड में रहना पसंद करते हैं बच्चों की सुरक्षा के लिए वे हमेशा उन्हें झुंड के बीच में रखते हैं. जिससे कोई शिकारी उनपर हमला न कर दे. लेकिन कई बार उनके बच्चों पर मुसीबत आ जाती है तो वह बिल्कुल इंसानों की तरह ही भावुक हो जाते हैं रोने लगते हैं. ऐसा ही एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है जिसे भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुशांत नंदा ने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है. जिसमें एक हाथी और हथिनी को देखा जा सकता है जो अपने बच्चे की मौत पर गम में डूबे हुए हैं और बिलाप कर रहे हैं.

बच्चे की मौत से टूट गई मां

वीडियो में देखा जा सकता है कि पानी भरे एक नाले में हाथी का एक बच्चा पड़ा हुआ है जो मर गया है. हाथी और हथिनी अपने बच्चे के पास खड़े हैं और बार-बार अपनी सूंड़ से उसे उठाने की कोशिश कर रहे हैं. बच्चा नहीं उठता तो वह जोर-जोर से चिंघाड़ने लगते हैं और आसपार मौजूद पेड़ों की टहनियों को सूंड़ से तोड़ने लगते हैं जैसे वह बेहद गुस्से में हो. हाथियों के इस शोक को देखकर सोशल मीडिया यूजर्स भी भावुक हो गए हैं. सुशांत नंदा ने वीडियो को शेयर करते हए लिखा है, ये देखकर मेदा दिल टूट गया. बच्चा मर गया है पर मां ने हार नहीं मानी. वह अपने मरे हुए बच्चे को दो किलोमीटर तक उठाकर ले जाती है और पानी में रखकर उसे जीवित करने की कोशिश करती है. मां का रोना हवा को चीर नजर आ रहा है.