News Nation Logo

अपनी नौकरी गंवाने के बाद, कोलकाता में वायलिन बजाकर लोगों का जीता दिल

लॉकडाउन के दौरान कई अन्य लोगों की तरह उनकी भी नौकरी चली गई, लेकिन उन्होंने अपनी कलात्मक क्षमता का सहारा लिया और फिल्म निर्देशक राज चक्रवर्ती और कोलकाता के पुलिस आयुक्त को अपने वायलिन से प्रभावित किया.

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 06 Jul 2021, 05:28:00 AM
playing the violin won hearts of people in Kolkata

कोलकाता में वायलिन बजाकर लोगों का जीता दिल (Photo Credit: IANS)

कोलकाता:

लॉकडाउन के दौरान कई अन्य लोगों की तरह उनकी भी नौकरी चली गई, लेकिन उन्होंने अपनी कलात्मक क्षमता का सहारा लिया और फिल्म निर्देशक राज चक्रवर्ती और कोलकाता के पुलिस आयुक्त को अपने वायलिन से प्रभावित किया. नवीनतम इंटरनेट सनसनी भगवान माली, जो एक आउट-ऑफ-वर्क होटल संगीतकार है, अब शहर में सड़कों पर उतरतक अपने हुनर से लोगों का दिल जीत रहे हैं. मूल रूप से गुजरात का रहने वाला माली गुजरात भूकंप के दौरान मालदा आया था. इसके बाद वे दार्जिलिंग और सिलीगुड़ी चले गए और वहां के टूरिस्ट होटलों में परफॉर्म करने लगे. जब महामारी आई, तो उसने अपनी सारी आय खो दी.

माली ने कहा, पिछले साल के लॉकडाउन के दौरान मैंने अपनी नौकरी खो दी और लगभग उसी समय, मेरी बेटी शादी करके कोलकाता में बस गई. जब वह गर्भवती हुई, तो मुझे अपनी बेटी की देखभाल के लिए कोलकाता जाना पड़ा और लॉकडाउन के कारण मैं शहर नहीं छोड़ सकता था. जब से मेरी बेटी ने एक बच्चे को जन्म दिया है, मैं और मेरी पत्नी सड़क पर रहते हैं. क्योंकि एक कमरे, जिसमें हमारी बेटी और दामाद रहते हैं, हमारे लिए पर्याप्त जगह नहीं है.

उसी समय, उन्होंने अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए संगीत बजाना शुरू किया. शहर के बुरोटोला इलाके में स्थानीय पुलिस ने उसे फिलहाल रहने के लिए जगह मुहैया कराई है. बुरोटोला पुलिस स्टेशन के एक पुलिस अधिकारी ने कहा, माली ने हमें बताया कि उसने अपने और अपनी पत्नी के लिए भोजन की व्यवस्था करने के लिए सड़कों पर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया. उसने जो कुछ भी बचाया, वह बच्चे और मां के लिए शिशु आहार और फल खरीदने में खर्च किया गया. हालांकि, आपदा फिर से आ गई और माली के वायलिन कुछ ह़फ्ते पहले क्षतिग्रस्त हो गया.

उस समय बुरोटोला पुलिस - और बाद में कम्युनिटी पुलिसिंग विंग - ने कदम बढ़ाने का फैसला किया. कोलकाता के पुलिस आयुक्त सोमेन मित्रा माली से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने सामुदायिक पुलिस योजना के तहत सोमवार को उन्हें वायलिन भेंट की. उन्होंने कहा, श्री भगवान माली से मिला, जो एक बहुत ही प्रतिभाशाली संगीतकार हैं. कुछ हफ्ते पहले, शहर की सड़कों पर उनका वायलिन बजाते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था. पिछले हफ्ते, उन्हें हमारी सामुदायिक पुलिस विंग द्वारा आर्थिक रूप से सहायता प्रदान की गई थी. आज, उन्हें एक नया वायलिन उपहार में दिया.

निदेशक राज चक्रवर्ती, जो बैरकपुर से तृणमूल कांग्रेस के विधायक भी हैं, उन्होंने पहली बार माली को 21 जून को बीडन स्ट्रीट और गिरीश पार्क क्रॉसिंग पर वायलिन बजाते हुए देखा. उनके संगीत से प्रभावित होकर चक्रवर्ती ने स्थानीय विधायक और मंत्री शशि पांजा से संपर्क किया और उनके भोजन और दवा की व्यवस्था की.

इंटरनेट पर वायरल हो रहे एक वीडियो में चक्रवर्ती को माली से बात करते हुए और उन्हें अपनी फिल्म में एक मौका देते हुए दिखाया गया है. चक्रवर्ती ने माली को अपने आगामी संगीत रियलिटी शो में प्रदर्शन करने का मौका देने की भी योजना बनाई है. माली, जिसने अब तक किसी भी वित्तीय मदद से इनकार करते हुए कहा है कि वह प्रदर्शन करने के बाद ही पैसे स्वीकार करेगा. उनको पुलिस द्वारा बुरोटोला में उसके सिर पर छत प्रदान की गई है.

कोलकाता पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, हमने शहर के कुछ प्रमुख होटलों और रेस्तरां श्रृंखलाओं में उनके लिए कुछ प्रदर्शन की व्यवस्था की है. वह पिछले एक सप्ताह से प्रदर्शन कर रहे हैं. यदि आप बीडन स्ट्रीट और गिरीश पार्क के चौराहे से गुजरते हैं, तो आपको 1964 की फिल्म 'कश्मीर की कली' और लता मंगेशकर की 'अजीब दास्तान है ये' से आशा भोसले और मोहम्मद रफी की जादुई धुन 'दीवाना हुआ बादल' भी सुनाई दे सकती है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 06 Jul 2021, 05:28:00 AM

For all the Latest Viral News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.