logo-image

पेड़ को काटने के बाद दिखा ऐसा मंजर कि Video हो गया viral

इस दुनिया की भागदौड़ के बाद सभी जीवों को आराम के लिए एक आश्रय स्थल की जरूरत पड़ती है, जहां वह चैन की नींद लेकर दिनभर की थकावट से मुक्ति पा लेता है.

Updated on: 03 Sep 2022, 08:31 PM

नई दिल्ली:

इस दुनिया की भागदौड़ के बाद सभी जीवों को आराम के लिए एक आश्रय स्थल की जरूरत पड़ती है, जहां वह चैन की नींद लेकर दिनभर की थकावट से मुक्ति पा लेता है. इसके साथ ही यह आश्रय उनके सुरक्षित प्रजनन का केंद्र भी होता है. यही वजह  है कि इंसान समेत दुनियाभर के तमाम जीव अपने-अपने तरह से अपने आश्रय स्थल का निर्माण करता है. कोई घर बनाता है कोई गुफा, तो कोई पेड़ों पर घोंसले का निर्माण करता है. अब जरा सोचिए कि जीतोड़ मेहनत से बनाई गई इन आश्रय स्थल पर कोई बुलडोजर चला दे तो क्या बीतेगी. इसका दर्द शायद वही समझ सकता है, जिनके घरों पर बुलडोजर चलाया जाता है. ऐसा ही एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें साफ देखा जा सकता है कि एक पेड़ को बुलडोजर के जरिए गिरा दिया जाता है. इसके बाद वहां चिड़ियों की लाशें बिछ जाती है.

यह भी पढ़ेंः तत्काल ऋण दाता रेजरपे, पेटीएम, कैश फ्री स्थानों पर ईडी की छापेमारी

इस वायरल वीडियो में दिख रहा है कि एक पेड़ पर सैकड़ों की तादा में चिड़िया बैठी हुई थी. इस पेड़ पर बहुत से घोसले भी देखे जा सकते हैं. इसी दौरान एक जेसीबी मशीन से उस पेड़ को गिरा दिया जाता है. पेड़ गिरने से पहले जब चिड़ियों ने इसे भांप लिया और उड़ गए, लेकिन इस दौरान कई पक्षी ऐसे भी देखने में आए, जिन्होंने अपने घरों से बेवफाई नहीं की और अपने आशियाने के बर्बाद होने के साथ ही अपनी जान भी दे दी. वहीं, इस दौरान घोंसले में पल रहे चिड़िया के बच्चों के शव रोड पर बिखर गए.


 मंजर ने देखने वालों को झकझोर दिया
इस वायरल वीडियो में दिख रहा है कि यह दृश्य देखकर वहां मौजूद हर कोई एक पल के लिए दहल गया. इस दौरान सड़क पर पक्षियों के बिखरे शव देखकर लोग भी जेसीबी मशीन वाले को भला-बुरा कहने लगे. इस हृदय विदारक वीडियो को भारतीय वन सेवा के अधिकारी प्रवीण कासवान ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है. इसके साथ ही उन्होंने कैप्शन में लिखा है कि सबको घर की जरूरत होती है. उन्होंने आगे लिखा हम इतने क्रूर कैसे हो सकते हैं. जगह का अभी पता नहीं.