News Nation Logo
Banner

तीसरे चरण में सबसे ज्‍यादा VIP उम्‍मीदवार, अमित शाह, राहुल गांधी, संबित पात्रा, मुलायम सिंह यादव समेत 50 दिग्‍गज मैदान में

पहले दो चरणों के मुकाबले यह चरण बेहद खास है. इस चरण में उत्‍तर से लेकर दक्षिण तक VVIP उम्‍मीदवारों की भरमार है.

By : Drigraj Madheshia | Updated on: 06 May 2019, 07:04:11 AM

नई दिल्‍ली:

तीसरे चरण में 23 अप्रैल को 14 राज्यों की 117 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होनी है. इन सीटों के अलावा दूसरे चरण की जिन दो लोकसभा सीटों (तमिलनाडु की वेल्लोर और त्रिपुरा की पश्चिम सीट) पर चुनाव आयोग ने मतदान टाल दिया था. पहले दो चरणों के मुकाबले यह चरण बेहद खास है. इस चरण में उत्‍तर से लेकर दक्षिण तक VVIP उम्‍मीदवारों की भरमार है. इसी चरण में देश की दो दिग्‍गज पार्टियों कांग्रेस और बीजेपी के अध्‍यक्षों के भी भाग्‍य का फैसला वोटर करेंगे. आइए नजर डालें उन VVIP उम्‍मीदवारों को जो इस चरण में ठोंक रहे हैं ताल...

गांधीनगर

गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट गुजरात की सबसे अहम और वीआईपी सीटों में से एक है. बीजेपी के दिग्गज नेता लाल कृष्ण आडवाणी साल 1998 से इस सीट पर जीतते आए. लेकिन इस बार पार्टी ने यहां से राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को उम्मीदवार बनाया है. वहीं कांग्रेस ने अमित शाह के खिलाफ गांधीनगर सीट से डॉ. सीजे चावड़ा को मैदान उतारा है.

वायनाड

केरल के वायनाड से सबसे ज्यादा 22 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी वायनाड से चुनाव मैदान में हैं. सभी सीटों पर 303 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन दाखिल किए थे लेकिन जांच के दौरान 60 उम्मीदवारों के नामांकन खारिज कर दिए गए. इस सीट पर कम्युनिस्ट पार्टी ने पीपी सुनीर को मैदान में उतारा है. राहुल गांधी के साथ इनका सीधा मुकाबला है. सीपीआई (एमएल) रेड स्टार ने के उषा और सेकुलर डेमोक्रेटिक कांग्रेस ने पीपी जॉन को टिकट दिया है. बहुजन समाज पार्टी ने मोहम्मद पीके को अपना उम्मीदवार बनाया है.

तिरुवनंतपुरम

केरल के तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट के बारे में माना जा रहा है कि केरल में बीजेपी का सूखा खत्म होने की शुरुआत इस सीट से ही हो सकती है. यहां से कांग्रेस के दिग्गज और विद्वान नेता शशि थरूर सांसद हैं, लेकिन वह पिछली बार बड़ी मुश्किल से जीत पाए थे. इस बार बीजेपी ने मिजोरम के पूर्व गवर्नर कुम्मनम राजशेखर को उतार दिया है जिससे शशि थरूर के लिए मुकाबला और कड़ा दिख रहा है.

एर्नाकुलम

केरल की इस सीट से 13 उम्मीदवार मैदान में हैं. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने मौजूदा केंद्रीय मंत्री अल्फोंस कन्नाथनन को टिकट दिया है. बहुजन समाज पार्टी ने पीए नियामाथुल्ला, माकपा ने पी. राजीव, कांग्रेस ने हीबी इडेन, समाजवादी फॉरवर्ड ब्लॉक ने अब्दुल खादेर वाझाक्काला, सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ने वीएम फैजल और राष्ट्रीय समाज पक्ष ने विवेक के विजयन को टिकट दिया है. इसके अलावा चार निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

महाराष्‍ट्र

सतारा नरेंद्र पाटिल (Shiv Sena) उदयन राजे भोसले (NCP)
बारामती कंचन राहुल (BJP) सुप्रिया सुले (NCP)
कोल्‍हापुर संजय मांडलिक (Shiv Sena) धनंजय मांडलिक (NCP)

बारामती : शरद पवार बारामती से सात बार सांसद रह चुके हें और एक बार अजित पवार यहां से सांसद रहे हैं. शरद पवार की पुत्री और राकांपा की सुप्रिया सुले तीसरी बार चुनाव मैदान में हैं और उनके विरुद्ध भाजपा ने कांचन कुल को उतारा है.

सतारा : सतारा में राकांपा के दो बार सांसद रह चुके उदयनराजे पी. भोसले चुनाव मैदान में हैं जो छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज हैं. उनका मुकाबला यहां भाजपा के नरेंद्र अन्नासाहेब पाटील से है, जो पूर्व शिव सैनिक रहे हैं. इस क्षेत्र में कुल 17,19,998 मतदाता हैं जिनमें 8,84,020 पुरुष और 8,35,978 महिलाएं हैं.

कोल्हापुर : यह क्षेत्र राकांपा का गढ़ रहा है. यहां पिछली बार 2014 में धनंजय महादिक ने सेना उम्मीदवार सदाशिव राव मांडलिक को शिकस्त दी थी. इस बार भी दोनों एक दूसरे के खिलाफ चुनाव मैदान में हैं. इस क्षेत्र में कुल 17,58,300 मतदाता हैं जिनमें पुरुष 9,09,326 और महिला मतदाता 8,48,974 हैं.

रामपुर जया प्रदा संजय कपूर मोहम्‍मद आजम खान (SP)
बदायूं संघमित्रा गौतम सलीम इकबाल धर्मेंद्र यादव (SP)
पीलीभीत वरुण गांधी   हेमराज वर्मा (SP)
फिरोजाबाद डॉ चंद्रकांत शिवपाल सिंह यादव प्रसपा अक्षय यादव (SP)
मैनपुरी डॉ प्रेम सिंह शाक्‍य   मुलायम सिंह यादव (SP)
एटा राजवीर सिंह सूरज सिंह शाक्‍य (JAP) देवेंद्र यादव (SP)

उत्‍तर प्रदेश
रामपुर : मुस्लिम बहुसंख्यक वाले रामपुर सीट इस बार ज्‍यादा चर्चा में है. आजम खान की अंडरवियर पॉलिटिक्‍स की वजह से पूरे देश की निगाहें इस सीट पर है. जयाप्रदा को भारतीय जनता पार्टी (BJP) से टिकट दिए जाने के बाद रामपुर लोकसभा सीट पर मुकाबला कड़ा है. मुस्लिम बहुसंख्यक वाली संसदीय सीटों में से एक रामपुर पर जोरदार लड़ाई होने के आसार हैं क्योंकि जयाप्रदा के सामने समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता आजम खान मैदान में है.

फिरोजाबादः फिरोजाबाद लोकसभा सीट पर चुनावी लड़ाई चाचा-भतीजे के बीच होने वाली है. समाजवादी पार्टी के सांसद अक्षय यादव एक बार फिर फिरोजाबाद से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं जिनको चुनौती चाचा शिवपाल सिंह यादव से मिल रही है. वहीं बीजेपी भी इस सीट पर जीत के लिए जोर लगा रही है. इस सीट पर जाट और मुस्लिम वोटरों का वर्चस्व है, यहां से कुल 6 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिसमें मुख्य मुकाबला सपा से अलग होकर नई पार्टी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी बनाने वाले शिवपाल से हैं जो रिश्ते में उनके चाचा लगते हैं. इन दोनों के अलावा भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के डॉक्टर चंद्रसेन जादौन भी मैदान में हैं और 2 उम्मीदवार बतौर निर्दलीय हैं.

मैनपुरी : जातीय समीकरण को देखें तो इस सीट पर यादव वोटरों का वर्चस्व है, यहां करीब 35 फीसदी मतदाता यादव समुदाय से हैं. जबकि करीब 2.5 लाख वोटर शाक्य हैं. यही कारण रहा है कि यहां समाजवादी पार्टी का एक छत्र राज चलता है. समाजवादी पार्टी का गढ़ मैनपुरी लोकसभा सीट पर मुलायम की प्रतिष्ठा दांव पर है तो भारतीय जनता पार्टी इस पूर्व मुख्यमंत्री को आसानी से चुनाव नहीं जीतने देना चाहेगी. 2019 लोकसभा चुनाव के लिए मैनपुरी से 12 उम्मीदवार मैदान में हैं. मुख्य मुकाबला सपा से मुलायम सिंह यादव और बीजेपी के प्रेम सिंह शाक्य के बीच है. 2014 के चुनाव में 2 जगहों से जीत हासिल करने के बाद मुलायम सिंह ने यह सीट छोड़ दी थी और उन्होंने आजमगढ़ को अपना संसदीय क्षेत्र चुना. बाद में हुए उपचुनाव में उनके पोते तेजप्रताप सिंह यादव बड़े अंतर से जीते.

एटा: एटा संसदीय सीट उत्तर प्रदेश पर पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के बेटे राजवीर सिंह मैदान में हैं . इनको लेकर कुल 14 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिसमें मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राजवीर सिंह उर्फ राजू भईया और समाजवादी पार्टी के देवेंद्र सिंह यादव के बीच है. कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार खड़ा नहीं किया है. कांग्रेस ने यूपी में 3 क्षेत्रीय दलों के साथ गठबंधन कर रखा है. इसी गठबंधन के तहत कांग्रेस ने यह सीट राष्ट्रीय जन अधिकार पार्टी (आरजेएपी) के लिए छोड़ी है और आरजेएपी ने सूरज सिंह को मैदान में उतारा है.

बदायूं : समाजवादी पार्टी (सपा) का अजेय दुर्ग कहा जाता है. यहां से 9 उम्मीदवार मैदान में हैं. मुख्य मुकाबला सपा के धर्मेंद्र यादव और बीजेपी की संघमित्रा मौर्य से है. कांग्रेस ने सलीम इकबाल शेरवानी को मैदान में उतारा है. इनके अलावा 4 उम्मीदवार बतौर निर्दलीय अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. 

बदायूं लोकसभा सीट समाजवादी पार्टी का गढ़ है और पिछले 6 लोकसभा चुनाव से सपा इस सीट पर अजेय रही है. सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के भतीजे धर्मेंद्र यादव अभी यहां से सांसद हैं और वह लगातार दो बार यहां से चुनाव जीत भी चुके हैं. 2014 के चुनाव में मोदी लहर का यहां कोई असर नहीं देखने को मिला.
बदायूं सीट पर यादव और मुस्लिम मतदाताओं का वर्चस्व है. यहां दोनों ही मतदाता करीब 15-15 फीसदी हैं. 2014 के आंकड़ों के अनुसार यहां करीब 18 लाख मतदाता हैं, इसमें 9.7 लाख पुरुष और 7.9 लाख महिला मतदाता हैं.

पीलीभीतः इस बार कुल 13 उम्मीदवार मैदान में हैं, लेकिन मुख्य मुकाबला बीजेपी के वरुण गांधी, समाजवादी पार्टी के हेमराज वर्मा और जनता दल यूनाइटेड के डॉक्टर भरत के बीच है. यहां से 6 निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनावी मैदान में हैं. बीजेपी ने इस बार लोकसभा चुनाव में सीटों की अदला-बदली करते हुए मेनका गांधी को पीलीभीत की जगह सुल्तानपुर से जबकि वरुण गांधी को सुल्तानपुर की जगह पीलीभीत से मैदान में उतारा है. पीलीभीत लोकसभा क्षेत्र में हिंदू वोटरों के साथ-साथ मुस्लिम वोटरों का भी खास प्रभाव है. पीलीभीत में 30 फीसदी आबादी मुस्लिमों की है. 2017 के विधानसभा चुनाव में सभी पांच सीटों पर बीजेपी ने ही बाजी मारी थी.

बरेली : वैश्य, दलित और मुस्लिम वोटरों के वर्चस्व वाली बरेली सीट पर पिछले तीन दशक से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का एकछत्र राज रहा है. 1989 से लेकर 2004 तक लगातार 6 बार संतोष कुमार गंगवार ने यहां से चुनाव जीता. एक बार फिर संतोष कुमार गंगवार को बीजेपी ने अपना उम्मीदवार बनाया है, उनके सामने कांग्रेस के प्रवीण सिंह ऐरन और समाजवादी पार्टी के भगवत शरण गंगवार चुनाव मैदान में हैं. 5 निर्दलीय उम्मीदवारों के अलावा 8 अन्य दलों के उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

बिहार

PC  NDA MAHAGATHBANDHAN  
सुपौल दिलेश्‍वर (JDU) रंजीत रंजन (INC)  
मधेपुरा दिनेश चंद्र यादव (JDU) शरद यादव (RJD) पप्‍पू यादव (JAP)
खगड़िया महबूब अली (LJP) मुकेश सैनी (VIP)  

गुजरात

PC NAME BJP INC
अहमदाबाद पूर्व गीताबेन पटेल एचएस पटेल
पाटन भारतसिंह ठाकोर जगदीश ठाकोर
गांधीनगर अमित शाह डॉ सीजे चावड़ा
बड़ोदरा रंजन बेन भट्ट प्रशांत पटेल

केरल

PC NAME NDA UPA CPI(M)
वायनाड तुषार वेलापल्‍ली (BDJS) राहुल गांधी (INC) पीपी सुनेर (CPI(M))
एर्नाकुलम अल्‍फांसो कन्‍नाथनम (BJP) हिब्‍बी एडेन (INC) पी राजीव (CPI(M))
अतिंगल शोभा सुरेंद्रन (BJP) अदूर प्रकाश (INC) ए. संपथ (CPI(M))
तिरूअनंतपूरम कुम्‍मानम राजशेखरन (BJP) शशी थरूर (INC) सी दिवकरन (CPI(M))

पश्‍चिम बंगाल

PC NAME BJP INC TMC
बलुरघाट डॉ सुकांता मजुमदार सादिक सरकार अर्पिता घोष
मालदाह उत्‍तर खगन मुरमू ईशा खान चौधरी उौसम नूर
PC NAME BJP INC BJD
पुरी (ओडिशा) संबित पात्रा सत्‍य प्रकाश नायक पिनाकी मिश्रा
BJP UPA  
गुलबर्गा (कर्नाटक) डॉ उमेश जाधव मल्‍लिकार्जुन खड़गे (INC)  
PC NAME BJP INC  
गोवा नार्थ श्रीपद नाइक गिरिश चोडांकर  
गोवा साउथ नरेंद्र केश्‍वर फ्रंासिस्‍को सरदिन्‍हा  
PC NAME NDA INC AIUDF
धुबरी (असम) जाबेद (AGP) अबु ताहेर अली बदरुद्दीन अजमल

First Published : 06 May 2019, 07:04:11 AM

For all the Latest Elections News, VIP Candidates News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो