logo-image

Lok Sabha Election 2019 : दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट से सांसद रमेश बिधूड़ी के बारे में एक नजर

2014 के लोकसभा चुनाव में पहली बार चुनाव लड़े और संसद तक पहुंचने में सफल रहे

Updated on: 25 Mar 2019, 07:35 AM

नई दिल्ली:

रमेश बिधूड़ी (bjp mp ramesh bidhudi) दक्षिणी दिल्ली (south delhi) लोकसभा सीट (lok sabha seat) से सांसद हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव (lok sabha election) में रमेश बिधूड़ी ने आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार देवेंद्र सेहरावत को भारी मतों से हराया था. तीसरे नंबर पर कांग्रेस (congress) के रमेश कुमार रहे थे. रमेश बिधूड़ी पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ा और संसद तक पहुंचने में कामयाब हो गए. इससे पहले वे तुगलकाबाद विधानसभा (tughlakabad) सीट से लगातार तीन बार विधायक रह चुके हैं. वे भारतीय जनता पार्टी (bjp) से लंबे समय से जुड़े हुए हैं. अपने कॉलेज के समय से ही वह राजनीति में सक्रिय रहे हैं. 2014 के मोदी लहर में उन्होंने शानदार जीत दर्ज की. उन्हें उत्तर प्रदेश का सह प्रभारी बनाया गया है. आगामी लोकसभा चुनाव में भी बिधूड़ी को टिकट मिलना तय है.

यह भी पढ़ें - Lok Sabha Election 2019 : आइए जानते हैं रमेश बिधूड़ी के संसदीय क्षेत्र दक्षिणी दिल्ली के बारे में

रमेश बिधूड़ी का राजनीतिक जीवन
रमेश बिधूड़ी अपने कॉलेज समय से ही राजनीति शुरू कर दी थी. इसके बाद राजनीति की बुलंदी पर चढ़ते गए. दिल्ली भाजपा के उपाध्यक्ष भी बनाए गए. वे तुगलकाबाद विधानसभा सीट से लगातार तीन बार विधायक चुने गए. 2014 में बीजेपी ने उन्हें लोकसभा चुनाव में टिकट दिया. पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ा और शानदार जीत दर्ज की. वर्तमान में दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट से सांसद हैं.

यह भी पढ़ें - Lok Sabha Election 2019 : आइए जानते हैं फिल्म अभिनेता मनोज तिवारी के संसदीय क्षेत्र उत्तर पूर्वी दिल्ली के बारे में

दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट का निर्माण 1966 में हुआ. 1967 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनसंघ के बलराज मोधक सांसद बने. 1971 में कांग्रेस के शांति भूषण ने सांसद निर्वाचित हुए. 1977 में जनता पार्टी के विजय कुमार मल्होत्रा ने जीत दर्ज की. 1980 में कांग्रेस के चरणजीत सिंह ने जीत हासिस की. 1984 में कांग्रेस के ललित माकन सांसद बने. 1985 में कांग्रेस के अर्जुन सिंह सांसद निर्वाचित हुए. 1989 से लेकर 1996 तक बीजेपी के मदन लाल खुराना यहां से सांसद रहे. इसी के साथ भाजपा यहां मजबूत हो जाती है. 1996 से लेकर 1999 तक बीजेपी के सुषमा स्वराज ने कमल खिलाया. 1999 से लेकर 2009 तक बीजेपी के विजय कुमार मल्होत्रा सांसद निर्वाचित हुए. 2010 में कांग्रेस के रमेश कुमार सांसद चुने गए. 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के रमेश बिधूड़ी ने पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ा और संसद भवन पहुंचे.

यह भी पढ़ें - Lok Sabha Election 2019 : उत्तर पूर्वी दिल्ली के सांसद और फिल्म अभिनेता मनोज तिवारी के बारे में एक नजर

रमेश बिधूड़ी का जीवन परिचय
रमेश बिधूड़ी का जन्म 18 जुलाई 1961 में हुआ था. वे दिल्ली के तुगलकाबाद में रहते हैं. उनकी पत्नी का नाम कमला बिधूड़ी है. उन्होंने अपनी शिक्षा शहीद भगत सिंह कॉलेज से प्राप्त की है. वे लंबे समय से बीजेपी से जुड़े हुए हैं. वर्तमान में दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट से बीजेपी सांसद हैं. उन्होंने लगातार तीन बार तुगलकाबाद विधानसभा सीट से विधायक निर्वाचित हुए.