logo-image

उत्तर प्रदेश में पहले चरण की नामांकन प्रकिया खत्म, तीसरे चरण का नामांकण शुरू

आगामी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण के नामांकन प्रक्रिया मंगलवार को खत्म हो जाएंगे। बुधवार से तीसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। उत्त्र प्रदेश में 7 तरणों में चुनाव होने हैं।

Updated on: 24 Jan 2017, 03:58 PM

नई दिल्ली:

आगामी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण की नामांकन प्रक्रिया मंगलवार को खत्म हो जाएगी। बुधवार से तीसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में चुनाव होने हैं।

तीसरे दौर में 12 जिलों की 69 सीटों पर 19 फरवरी को मतदान होना है। इनमें कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, ओरैया, कानपुर और लखनऊ जिलों की सीटें हैं। उम्मीदवार 31 जनवरी तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं। इसके साथ ही 4 फरवरी तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं।

नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी है। नामांकन पत्रों की जांच 1 फरवरी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 3 फरवरी है। तीसरे चरण में 69 सीटों पर मतदान होगा।

2012 के चुनाव में इन 69 सीटों में सपा को 55 सीटों पर जीत हासिल हुई थी, वहीं बीएसपी को छह सीटें मिली थी। यूपी की 403 विधानसभा सीटों पर 11 फ़रवरी से 8 मार्च तक 7 चरणों में चुनाव होने वाले हैं। वोटों की गिनती का काम 11 मार्च को होगा।