News Nation Logo
Banner

गजब! ऑस्ट्रेलिया के एलेड केरी ने छह गेंद पर छह विकेट लेकर क्रिकेट जगत में मचाई खलबली

ऑस्ट्रेलिया में क्लब स्तर पर एक बॉलर ने छह गेंदों पर छह विकेट लेकर क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया। गोल्डन प्वाइंट क्रिकेट कल्ब के एलेड केरी ने ये कमाल कर दिखाया।

News Nation Bureau | Edited By : Soumya Tiwari | Updated on: 28 Jan 2017, 11:53:33 AM
एलेड केरी ने छह गेंदों पर लिए छह विकेट

एलेड केरी ने छह गेंदों पर लिए छह विकेट

नई दिल्ली:

क्रिकेट में कुछ कारनामे ऐसे होते हैं जिन्हें छूना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन सा होता है। क्रिकेट में ऐसे रिकॉर्ड कम ही देखने को मिलते हैं। कुछ ऐसा ही रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के एक खिलाड़ी के नाम दर्ज हो गया जिसे आजतक कोई नहीं बना पाया और आगे भी इसे तोड़ना बहुत मुश्किल होगा।

लगातार छह गेंदों पर छह विकेट हासिल करना किसी भी गेंदबाज के लिए किसी सपने से कम नहीं है मगर इस खिलाड़ी ने ये कमाल कर दिखाया। ऑस्ट्रेलिया में क्लब स्तर पर एक बॉलर ने छह गेंदों पर छह विकेट लेकर क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया। गोल्डन प्वाइंट क्रिकेट कल्ब के एलेड केरी ने ये कमाल कर दिखाया।

यह भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलियन ओपन: सेरेना विलियम्स की नजर 23वें ग्रैंड स्लैम खिताब पर, इतिहास रचने से एक कदम दूर

ऐसा करने वाले दुनिया का पहले गेंदबाज

ऐसा कारनामा कर एलेड केरी अचानक ही रातोंरात क्रिकेट के नये सितारे बन गए। 29 वर्षीय केरी ने ये कमाल विक्टोरिया में बॉलरेट क्रिकेट एसोसिएशन के टूर्नामेंट के दौरान किया। पहले आठ ओवर में उन्हें कोई विकेट नहीं मिला लेकिन नौवें ओवर में जो उन्होंने किया वो अपने आप में इतिहास बन गया। केरी की इस घातक गेंदबाजी से विरोधी टीम बेलेरेट 40 रन पर ऑल आउट हो गई।

कैसे गिरे विकेट

9वें ओवर की पहली गेंद पर स्लिप में कैच हुआ। अगला विकेटकीपर के हाथों कैच आउट हुआ। तीसरी गेंद पर बल्लेबाज एलबीडब्ल्यू हो गया। टीम के खिलाड़ी लगातार तीन बॉल पर तीन विकेट होने के बाद जश्न मना रहे थे लेकिन ये तो बस ट्रेलर था। पूरी पिक्चर आनी अभी बाकी थी।

एलेड केरी ने ओवर की बाकी तीन बॉल पर तीन विकेट लेकर विपक्षी टीम को 40 रन पर ऑलआउट कर दिया। आखिरी तीन गेंदों पर बल्लेबाजों को क्लीन बोल्ड कर दिया।इंटरनेशनल क्रिकेट में अभी तक कोई भी बॉलर ओवर की सभी 6 बॉल्स पर विकेट हासिल नहीं कर सका है।

यह भी पढ़ें- कोहली को पछाड़कर नंबर वन वनडे खिलाड़ी बने वॉर्नर ,विराट तीसरे पर लुढ़के

एलेड ने कहा, 'मुझे अभी भी भरोसा नहीं हो रहा। यह मेरा लकी दिन था। मुझे नहीं लगता है कि मैं फिर कभी ऐसा कारनामा कर पाऊंगा'।

युवराज लगा चुके हैं 1 ओवर में 6 छक्के

भारत के युवराज सिंह टी20 क्रिकेट में एक ओवर में छह सिक्स लगा चुके हैं। उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में यह कारनामा किया था।

वहीं, वनडे में दक्षिण अफ्रीका के हर्शेल गिब्स ऐसा कर चुके हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में वेस्टइंडीज के गैरी सोबर्स, भारत के रवि शास्त्री और इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स भी 6 बॉल पर 6 सिक्स लगा चुके हैं।

First Published : 28 Jan 2017, 11:41:00 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×