logo-image

यूपी : शिक्षामित्रों का मानदेय घटाने का फर्जी आदेश वायरल, मचा हड़कंप

समायोजित शिक्षामित्रों का मानदेय 17000 रुपये तय करने से संबंधित फर्जी आदेश व्हाट्सएप ग्रुप और फेसबुक पर धड्ड़ले से शेयर हो रहा है। इसके वायरल होने के बाद शिक्षामित्रों के बीच हड़कंप मच गया।

Updated on: 09 Aug 2017, 11:20 AM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश मे समायोजित शिक्षामित्रों का मानदेय 17000 रुपये तय करने से संबंधित एक फर्जी आदेश व्हाट्सएप ग्रुप और फेसबुक पर धड्ड़ले से शेयर हो रहा है। इसके वायरल होने के बाद शिक्षामित्रों के बीच हड़कंप मच गया।

25 जुलाई को सर्वोच्च अदालत के फैसले के बाद सरकार ने 1.37 लाख शिक्षा मित्रों को सहायक अध्यापक के पद से हटा दिया। इससे नाराज शिक्षामित्रों ने विद्यालयों में पठन-पाठन बंद करके प्रदेशव्यापी धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया था। पिछले सप्ताह शिक्षा मित्रों का प्रतिनिधिमंडल इस संबंध में लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी मिला था।

यह भी पढ़ें: यूपी कैबिनेट की मीटिंग में यूपीकोका कानून को मिली मंजूरी

उस दौरान मुख्यमंत्री ने शिक्षा मित्रों से उनके हित में निर्णय लेने के लिए 15 दिन का वक्त मांगा था और शिक्षण कार्य पूर्व की भांति करते रहने की अपील की थी। मुख्यमंत्री के आश्वासन के बाद शिक्षामित्र विद्यालयों में विद्यार्थियों को पढ़ाने में भी जुट गए लेकिन मंगलवार को सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा के हस्ताक्षर से जारी आदेश शिक्षा मित्रों के बीच चर्चा का विषय बन गया।

मंगलवार दोपहर वायरल हुए इस आदेश में सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा के फर्जी हस्ताक्षर हैं, जो कि समस्त बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) को निर्देशित है। जब मामला सचिव तक पहुंचा, तब जाकर उनको इस फर्जी आदेश की जानकारी हुई। सचिव ने इस मामले में सिविल लाइंस थाने में एफआईआर दर्ज कराने के लिए तहरीर भेजी है।

यह भी पढ़ें: अखिलेश का पार्टी छोड़ने वाले नेताओं पर तंज, 'बुरे समय में कौन साथ है, कौन नहीं, इसका भी हो रहा है इम्तहान'