logo-image

यूपी एसटीएफ की रेड में हुआ हाईटेक पेट्रोल की चोरी का खुलासा, चिप लगाकर देता था घटना को अंजाम

यह गैंग राजधानी लखनऊ में ही नहीं बल्कि प्रदेश के अन्य शहरों में भी सक्रिय है।

Updated on: 28 Apr 2017, 01:41 PM

नई दिल्ली:

यूपी की राजधानी लखनऊ में कई पेट्रोल पंप से चिप के ज़रिये तेल चुराने का मामला सामने आया है। गुरुवार रात एसटीएफ ने सात पेट्रोल पंपों पर रेड डाला था, जिसके बाद पेट्रोल चोरी का खुलासा हुआ। बता दें कि ग्राहक को एक लीटर पेट्रोल की जगह महज़ 900 मिली लीटर तेल ही मिल रहा था।

गुरुवार रात एसटीएफ ने सात पेट्रोल पंपों पर रेड डाला था, जिसके बाद इलेक्ट्रानिक चिप के जरिये पेट्रोल चोरी का खेल सबके सामने आ पाया। बताया जा रहा है कि इनमें यूपी पेट्रोल पंप एसोसिशन के अध्यक्ष बीएन शुक्ला का पेट्रोल पंप (स्टैंडर्ड फ्यूल स्टेशन) भी शामिल है।

पेट्रोल चोरी गैंग के सदस्य पेट्रोल पम्प की मशीनों में एक इलेक्ट्रॉनिक चिप लगा देते थे। इसका रिमोट कर्मचारी या पेट्रोल पम्प के मैनेजर के पास होता था। जैसे ही तेल कंपनी से चेकिंग के लिए कोई आता तो रिमोट से चिप का स्विच बंद कर दिया जाता था। पेट्रोल पंप मालिक व प्रबंधकों से लेकर कर्मचारियों तक की भूमिका संदेह के घेरे में है।

सभी सात पेट्रोल पंपों में बिक्री रोकने के साथ ही स्टॉक का मिलान किया जा रहा है। आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी व आवश्यक वस्तु अधिनियम सहित अन्य धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कराकर कार्रवाई की जाएगी।

जिन पेट्रोल पंपों पर छापेमारी हुई है और गड़बड़ी मिली है, उन सभी को शुक्रवार को सीज कर दिया जाएगा। साथ ही उनका लाइसेंस भी निलंबित होगा। एसटीएफ के एएसपी अरविंद चतुर्वेदी, एडीएम सिविल सप्लाई अलका वर्मा ने इस कार्रवाई की अगुवाई की। अरविंद चतुर्वेदी के मुताबिक चोरी करने वाला एक बड़ा गैंग लखनऊ में कई दिनों से सक्रिय है।

ये भी पढ़ें- सुशील मोदी ने लालू यादव पर कांति यादव को मंत्री बनाने के बदले ज़मीन हथियाने का लगाया आरोप

पता चला है कि यह गैंग राजधानी लखनऊ में ही नहीं बल्कि प्रदेश के अन्य शहरों में भी सक्रिय है।

एसएसपी एसटीएफ के मुताबिक डालीगंज स्थित पेट्रोल पंप में पूछताछ में सामने आया कि वहां हर माह करीब छह लाख रुपए की धांधली की जा रही थी। सभी पेट्रोल पंपों में की जा रही धांधली की विस्तार से जांच की जा रही है। माना जा रहा है कि एक साल प्रत्येक पेट्रोल पंप पर 50 लाख रुपए तक की चोरी हो रही थी।

लालता प्रसाद फिलिंग स्टेशन, मेडिकल कॉलेज चौक (भारत पेट्रोलियम), लालता प्रसाद फिलिंग स्टेशन, डालीगंज (भारत पेट्रोलियम), स्टैंडर्ड फ्यूल स्टेशन, मडिय़ांव (इंडियन ऑयल), मान फिलिंग स्टेशन, गल्लामंडी (भारत पेट्रोलियम), साकेत फिलिंग स्टेशन, चिनहट (इंडियन ऑयल), शिवनारायण फिलिंग स्टेशन, कैंट (भारत पेट्रोलियम), ब्रिज ऑटो केयर, निकट फन मॉल (भारत पेट्रोलियम) इन सभी पंपों पर चोरी पकड़ी गई है।

आईपीएल से जुड़ी सभी ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें