logo-image

100 दिन पूरे होने पर योगी आदित्यनाथ ने कहा, उत्तर प्रदेश को माफिया-गुंडों से मुक्त करेंगे

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को 100 दिनों के कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड दिया। इस मौके पर उन्होंने '100 दिन विश्वास के' नाम से बुकलेट जारी किया।

Updated on: 27 Jun 2017, 01:43 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को 100 दिनों के कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड दिया। इस मौके पर उन्होंने '100 दिन विश्वास के' नाम से बुकलेट जारी किया।

योगी ने कहा, '100 दिन का समय काफी छोटा कार्यकाल होता है लेकिन यह एक प्रभावी पहल है। लोक संकल्‍प पत्र को लागू करना सरकार की प्राथमिकता है।'

100 दिन पूरे होने के अवसर पर प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश सरकार सबका साथ, सबका विकास के मंत्र पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश को माफिया-गुंडा मुक्त करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि माफिया मुक्त प्रदेश बनाने के लिए संकल्प लिया गया है।

सरकार के पास किसान कर्ज माफी, एंटी रोमियो दस्ता, खनन माफिया के खिलाफ कार्रवाई, बिजली, गड्ढा मुक्त सड़क, अवैध बूचड़खानों और भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई जैसी कई उपलब्धियां है। लेकिन कानून-व्यवस्था को लेकर योगी सरकार सवालों के घेरे में है। योगी सरकार ने 25 जून को 100 दिन पूरे किये हैं।

LIVE UPDATES:-

# हर साल 24 जनवरी को मनाया जाएगा 'उत्तर प्रदेश डे'

# पिछले 14-15 सालों से यूपी विकास से पिछड़ गया था, जातिवाद और परिवारवाद में उलझ गया था

# एंटी रोमियो दस्ते के गठन के बाद महिलाएं सुरक्षित महसूस कर रही हैं

# किसानों को फसल का उचित दाम मिलेगा

# किसानों की बेहतरी के लिए काम कर रहे हैं

# यूपी की सड़कों को गड्ढा मुक्त किया

# माफिया मुक्त प्रदेश बनाने के लिए संकल्प लिया गया है

# 'सबका साथ, सबका विकास' हमारी प्राथमिकता

# उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाना लक्ष्य

# सूबे को विकास और खुशहाली की राह पर ले जा रहे हैं

सरकार ने इन क्षेत्रों में किया काम

किसान कर्जमाफी

योगी आदित्यनाथ सरकार ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक में किसानों की कर्ज माफी का ऐलान किया था। इसमें लघु एवं सिमांत किसानों द्वारा लिए गए एक लाख रुपये तक के कर्ज माफ किए गए।

अवैध बूचड़खानों के खिलाफ कार्रवाई

अवैध बूचड़खानों के खिलाफ कार्रवाई का वादा कर सत्ता में आई योगी सरकार शुरुआत से ही एक्शन में दिखी। उत्तर प्रदेश के सैकड़ों अवैध बूचड़खानों को सील कर दिया गया।

एंटी रोमियो दस्ता
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर मनचलों के खिलाफ 'एंटी रोमियो' अभियान प्रदेश में चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत दो लाख से अधिक स्थलों पर सात लाख 42 हजार से अधिक व्यक्तियों की चेकिंग की गई। एंटी रोमियो दस्ता पर लगातार सवाल भी उठ रहे हैं। कई ऐसे मामले सामने आए हैं जब पुलिस ने गलत ढंग से कार्रवाई की है।

और पढ़ें: सीएम योगी आदित्यनाथ ने महिलाओं के लिए शुरू की मुखबिर योजना, हेल्पलाइन नंबर किया जारी

योगी राज में बिजली
योगी सरकार ने शहर में 24 घंटे, तहसील में 20 घंटे और गांव में 18 घंटे बिजली का वादा किया है। हालांकि इसका असर जमीन पर नहीं दिखा। अभी भी ग्रामीण क्षेत्रों में सिर्फ़ 8 से 10 घंटे की बिजली सप्लाई हो रही है।

गड्ढा मुक्त सड़क
उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने मंत्रिमंडल की दूसरी बैठक में उत्तर प्रदेश की सड़कों को गड्ढा मुक्त करने का फैसला लिया था। कैबिनेट में लिए गए फैसले के मुताबिक, 15 जून तक राज्य की 85 हजार किलोमीटर सड़कों को गढ्ढा मुक्त बनाये जाने का लक्ष्य था। लेकिन सरकार मात्र 60 प्रतिश सड़क को ही गड्ढा मुक्त कर पायी।

और पढ़ें: योगी राज में बिगड़ती कानून व्यवस्था पर बोले राम नाईक, ठीक नहीं हालात

अवैध खनन के खिलाफ सरकार सख्त
उत्तर प्रदेश सरकार ने अवैध खनन को रोकने के लिए सजा की अवधि बढ़ा दी है। अवैध खनन का दोषी पाए जाने पर पहले की तुलना में 20 गुना ज्यादा जुर्माना देना होगा। इसके अलावा इस मामले में अब सजा की अवधि भी बढ़ा दी गई है। ऐसे मामले के दोषियों की सजा छह माह से बढ़ाकर पांच साल कर दी गई है।

उद्योग को प्रोत्साहित करने के लिए उठाये कदम
योगी आदित्यनाथ सरकार ने उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए नई औद्योगिक नीति लाने का फैसला किया है। जिसके लिए कमेटी गठित की गई है।

प्रशासन चुस्त-दुरुस्त
योगी सरकार ने सत्ता संभालते ही प्रशासन पर सख्ती दिखाई। सीएम और मंत्रियों ने खुद दफ्तरों का दौरा किया और अधिकारियों को समय पर आने के निर्देश दिये। साथ ही ऑफिस में पान-गुटखा खाने पर भी रोक लगा दी।

और पढ़ें: 'इस्लामिक आतंकवाद लोकतंत्र के लिए खतरा, इसे मिलकर खत्म करेंगे'

पेट्रोल चोरी मामला
उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के कई जिलों में डिस्पेंसर यूनिट में चिप लगाकर रिमोट के जरिए तेल चोरी का मामला सामने आया। जिसके बाद राज्य सरकार ने कई पेट्रोल पंप मालिकों पर कार्रवाई की।

और पढ़ें: बर्थडे स्पेशल: आरडी बर्मन 'प' से कैसे बनें पंचम दा के साथ जानें और भी अनकहीं बातें