logo-image

गोरखपुर में AIIMS की OPD शुरू, जानें किन-किन रोगों का हो सकता है इलाज

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में मरीजों का इलाज शुरू हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया एम्स (AIIMS) का उद्घाटन

Updated on: 04 Mar 2019, 03:22 PM

गोरखपुर:

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में मरीजों का इलाज शुरू हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एम्स (AIIMS) का उद्घाटन किया. दो दिनों में 620 मरीजों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है. 135 मरीज इलाज कराने (AIIMS) की ओपीडी पहुंच चुके हैं. ओपीडी शनिवार और रविवार को बंद रहेगी. मरीज सुबह आठ बजे से 11 बजे तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. ओपीडी में डॉक्टर सुबह 9 बजे से दोपहर दो बजे तक मरीजों को देखेंगे. 

इन विभागों में शुरू हुई ओपीडी

मेडिसिन, सर्जरी, गायनोकोलॉजी एंड आब्सटेट्रिक्स, पीडियाट्रिक्स,
ईएनटी, आप्थल्मोलॉजी, डेंटिस्ट, आर्थोपेडिक्स, डर्मेटोलॉजी, साइकाइट्री, रेडियोलॉजी और पैथोलॉजी विभाग में ओपीडी शुरू हुई है.
मेडिसिन विभाग में डॉ. भारत कुमार, सर्जरी विभाग में डॉ. महेंद्र लोधा, गायनोकोलॉजी में डॉ. मनु गोयल, पीडियाट्रिक्स में डॉ. सियाराम डिडेल, चर्म रोग विभाग में डॉ. अभिषेक भारद्वाज, साइकाइट्री में डॉ. मुकेश कुमार स्वामी, आर्थो विभाग में डॉ. नितेश गहलोत, रेडियोलॉजी में डॉ. बिनीत सुरेका, ईएनटी में डॉ. कपिल सोनी, डेंटिस्ट में डॉ. कृष्णा भट्ट और ऑप्थल्मोलॉजी में डॉ. रुचिका की तैनाती हुई है.

ये भी पढ़ें - मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री जीतू ने दिया ऐसा बयान कि पिटने लगी कमलनाथ सरकार की भद

मरीजों के लिए प्रमुख जानकारी

ओपीडी सुबह 9 बजे से दोपहर दो बजे तक चलेगी

रजिस्ट्रेशन 8 बजे से 11 बजे तक होगा

नया ओपीडी टिकट सुबह 8 बजे से सुबह 11 बजे तक

ये भी पढ़ें - पाकिस्तान से आ रहा WhatsApp ग्रुप बनाने के लिए फोन, भारतीयों को दे रहे पैसों का लालच


बीमारी की जांच और उसका फीस

शुगर की जांच मात्र 24 रुपये में

थायराइड की जांच दो सौ रुपये में

लिवर फंक्शन टेस्ट 225 रुपये में

सीबीसी 135 रुपये में

ईएसआर 25 रुपये में

ये भी पढ़ें - दिग्विजय सिंह का बयान सैनिकों के मनोबल को तोड़ने वालाः विनय सहस्त्रबुद्धे

ओपीडी में दिखाने से पहले 20 रुपये देकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. रजिस्ट्रेशन का कार्ड मिलेगा और यह एक साल के लिए वैध रहेगा. ओपीडी में दिखाने के लिए 10 रुपये देने होंगे. ओपीडी टिकट की वैधता तीन महीने की रहेगी. मरीजों का पूरा रिकॉर्ड ऑनलाइन किया जा रहा है. एम्स के डिप्टी डायरेक्टर प्रशासन एनआर विश्नोई ने कहा कि तीन महीने बाद 41 विभाग शुरू हो जाएगा. इन विभागों में ओपीडी के साथ मरीजों की भी भर्ती होगी. दवाएं फिलहाल बाहर से खरीदनी पड़ रही हैं. परिसर में अमृत फार्मेसी खोलने की योजना चल रही है.

ये भी पढ़ें - छत्तीसगढ़ : कोयला माफिया पर कार्रवाई के बाद अचानक ट्रांसफर से नाराज SI ने दिया इस्तीफा


बीआरडी में शुरू हुई सुपर स्पेशलिटी की ओपीडी

गोरखपुर एम्स में ओपीडी की शुरुआत के साथ ही बीआरडी मेडिकल कालेज में बने सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में भी मरीजों को देखने का सिलसिला शुरू हो गया.मेडिकल कालेज प्रतिनिधि के अनुसार पहले दिन यहां तीन सुपर स्पेशलिटी विभागों में मरीज देखे गए. न्यूरोलॉजी विभाग में 12, कार्डियोलॉजी में नौ तथा न्यूरो सर्जरी में 10 मरीजों का इलाज हुआ.अस्पताल में आठ विभाग हैं. इनमें न्यूरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, न्यूरोसर्जरी यूरोलॉजी, कार्डियो, वैस्कुलर सर्जरी, कार्डियोलॉजी, सर्जिकल आंकोलॉजी और गैस्ट्रोइंट्रोलॉजी हैं. बता दें कि सुपर स्पेशलिटी अस्पताल दो सौ बेडों का है. इसमें सात ओटी व एक कैथ लैब हैं.