News Nation Logo
Banner

यूपी सीएम योगी से मिले बिल गेट्स, निवेश संबंधी प्रस्तावों पर हुई चर्चा

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के चेयरमैन बिल गेट्स ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से शुक्रवार को लखनऊ में मुलाकात की।

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Bansal | Updated on: 17 Nov 2017, 07:37:08 PM
माइक्रोसॉफ्ट संस्थापक बिल गेट्स के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ

highlights

  • माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और बिल गेट्स ने सीएम योगी से मुलाकात की
  • मुलाकात के दौरान उत्तर प्रदेश में निवेश को लेकर बातचीत हुई
  • बीआरडी मेडिकल कलेज के रीजनल वेक्टर डिजीज सेंटर के सहयोग पर बात

नई दिल्ली:  

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के चेयरमैन बिल गेट्स ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से शुक्रवार को लखनऊ में मुलाकात की।

यह मुलाकात मुख्यमंत्री के कार्यालय में हुई। इस दौरान उत्तर प्रदेश में निवेश को लेकर बातचीत हुई। राज्य सरकार और मिलिंडा एंड बिल गेट्स फाउंडेशन के बीच वर्ष 2012 में सहयोग को लेकर एक समझौता हुआ था। इस समझौते की अवधि इसी साल समाप्त हो रही है।

योगी से करीब 45 मिनट चली उनकी मुलाकात में गेट्स ने मुख्यमंत्री से राज्य में निवेश की इच्छा जताई और साथ ही कहा कि वह जनहित के अन्य कार्यो में भी हाथ बंटाना चाहते हैं। विशेष रूप से उन्होंने स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वच्छता अभियान, कुपोषण और महिला सशक्तीकरण के क्षेत्र में काम करने की इच्छा जताई।

प्रमुख सचिव सूचना एवं पर्यटन अवनीश अवस्थी ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि मुख्यमंत्री ने बिल गेट्स को बताया कि इस बार सूबे में 92 लाख बच्चों को इन्सेफेलाइटिस का टीका लगाया गया है।

BHU के प्रोफेसर ने बनाया हर हर महादेव एप, पोर्न साइट को करेगा ब्लॉक

उन्होंने बताया कि सरकार ने बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ 5 साल के एमओयू पर हस्ताक्षर किया था। लेकिन इस समय वर्तमान सरकार अपनी शर्तो पर कुछ और काम की भी उनसे अपेक्षा रखती है, जिसपर बातचीत हुई है।

अवस्थी ने कहा कि बिल गेट्स ने कहा कि इंडियन मेडिकल रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन के साथ मिलकर वह मच्छर जनित बीमारियों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। गेट्स ने भरोसा दिलाया कि गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कलेज स्थित रीजनल वेक्टर डिजीज सेंटर को मजबूत करने में वह सहयोग करेंगे।

गौरतलब है कि गेट्स की संस्था बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन उत्तर प्रदेश में पहले से ही काम कर रहा है। गेट्स के आने के एक सप्ताह पहले उनकी संस्था के प्रतिनिधि प्रशांत शुक्ला ने मुख्य सचिव राजीव कुमार से मुलाकात कर एक-एक बिन्दु पर चर्चा की थी। फाउंडेशन की मंशा रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराना है।

(इनपुट आईएनएस से)

यह भी पढ़ें: Tumhari sulu movie review: लेट नाइट रेडियो जॉकी बनी विद्या बालन ने जीता सबका दिल

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

First Published : 17 Nov 2017, 06:34:12 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.