logo-image

गोरखपुर-फूलपुर सीट पर हार के बाद योगी ने रद्द की आज की सभी बैठक, हो सकती है उपचुनाव समीक्षा

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को पहले से निर्धारित अपने सभी कार्यक्रम कैंसिल कर दिया है।

Updated on: 15 Mar 2018, 11:09 AM

नई दिल्ली:

यूपी लोकसभा उपचुनाव में सीएम का गढ़ गोरखपुर और डिप्टी सीएम की सीट फूलपुर दोनो जगह भारी मतों के अंतर से पराजय का मुंह देखने के बाद गुरुवार को समीक्षा बैठक हो सकती है।

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को पहले से निर्धारित अपने सभी कार्यक्रम कैंसिल कर दिया है।

सीएम योगी पहले के कार्यक्रम के अनुसार गुरुवार को राज्य में कुछ इलाक़ों के दौरे पर जाने वाले थे, साथ ही कुछ अधिकारियों से मिलने वाले थे। माना जा रहा है कि आज सीएम गोरखपुर में मिली हार के कारणों की समीक्षा करेंगे।

ज़ाहिर है बुधवार को चुनाव हारने के बाद प्रतिक्रिया देते हुए सीएम ने कहा था कि अति आत्मविश्वास, विपक्ष की रणनीति समझने में चूक और सांसदो के काम करने की शैली के कारण भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की हार हुई।

अंग्रेजी अख़बार इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत करते हुए इलाहाबाद से बीजेपी सांसद श्याम चरण गुप्ता ने कहा, 'पार्टी को अपनी सोच में बदलाव लाना होगा। काम करने के तरीके, सरकार से लेकर जनता तक पकड़ बनाने के तरीके की समीक्षा होनी चाहिए। जाहिर सी बात है कि कुछ न कुछ समस्या जरूर है, इसी वजह से दोनों सीटें हम हार गए।'

और पढ़ें- अखिलेश यादव बोले, चुनाव परिणाम केंद्र और राज्य सरकार के खिलाफ जनादेश, मायावती से की मुलाकात

पार्टी के अंदरखाने भी अब नेतृत्व के रवैये को लेकर सवाल उठने लगे हैं।

वहीं राजनीतिक जानकारों का मानना है कि इस चुनाव में जीत केवल सप-बसपा की नहीं है बल्कि लोगों ने जान-बूझकर योगी आदित्यनाथ को सबक सिखाने के लिए वोट किया था।

कई राजनीतिक पंडितों का मानना है कि बीजेपी इस हार की वजह ख़ुद ही है। लोकसभा चुनाव से लेकर अब तक के सभी विधानसबा चुनवों में जिस तरीके से किसानों, युवाओं, रोज़गार और विकास की बात करते हैं ज़मीन पर ऐसा कुछ देखने को नहीं मिला है।

ज़ाहिर है बीजेपी नेतृत्व जानती हैं कि 2019 लोकसभा चुनाव के ख़्याल से यूपी के क्या मायने हैं। ऐसे में यूपी नेतृत्व पर अपनी साख को बेहतर करने का दबाव है।

और पढ़ें- गोरखपुर- फूलपुर उपचुनाव में हार को सीएम योगी ने बताया अप्रत्याशित