logo-image

यूपी : लखीमपुर-खीरी में आपत्तिजनक वीडियो के वायरल होने पर बवाल, लगाया गया कर्फ्यू

एक दिन पहले धार्मिक भावनाएं भड़काने वाला वीडियो वायरल होने की वजह से गुरुवार को लीखीमपुर खीरी को अचानक माहौल गरमा गया। भारी तनाव के बीच जगह-जगह विरोध प्रदर्शन और हंगामे हुए। जिसके बाद देर रात शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया।

Updated on: 03 Mar 2017, 11:14 AM

नई दिल्ली:

एक दिन पहले धार्मिक भावनाएं भड़काने वाला वीडियो वायरल होने की वजह से गुरुवार को लीखीमपुर खीरी को अचानक माहौल गरमा गया। भारी तनाव के बीच जगह-जगह विरोध प्रदर्शन और हंगामे हुए। जिसके बाद देर रात शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया।

आपत्तिजनक वीडियो को लेकर विवाद बुधवार को सामने आया था। पुलिस के मुताबिक, शहर के महाराजनगर निवासी एक युवक ने अपने दोस्त की मदद से दूसरे समुदाय की लड़कियों और देवी-देवताओं के खिलाफ नफरत फैलाने वाला विडियो बनाया और बुधवार को उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया।

यह भी पढ़ें- केरल: कोझिकोड के नदापुरम में RSS कार्यालय के बाहर फेका गया बम, चार कार्यकर्ता घायल

वीडियो वायरल होते ही तनाव के हालात बन गए। वीडियो वायरल करने वाले युवकों की पहचान होने पर पुलिस ने एक आरोपी छात्र पर रिपोर्ट दर्ज की थी। पुलिस ने मुख्य आरोपी को कानपुर से गिरफ्तार कर लिया था, जबकि दूसरे आरोपी उसके दोस्त शहर से ही पकड़ लिया गया था।

गिरफ्तारी के बाद शनिवार को भारी तनाव व जगह जगह विरोध प्रदर्शन हुए। लड़के के समर्थन में कुछ लोगों ने शहर की मेन रोड स्थित मेन मार्केट और खपरैल बाजार जैसे प्रमुख बाजार बंद करवाने शुरू कर दिए, जिसके बाद दोनों समुदायों के लोग आमने-सामने आ गए। ऐहतियातन रात के कर्फ्यू की घोषणा करते हुए जिलाधिकारी ने जिले के सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है।

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश चुनाव: गोरखपुर में अमित शाह और योगी आदित्यनाथ के रोड शो में हंगामा, खत्म हुआ छठे चरण का चुनाव प्रचार

देर रात लखनऊ के आईजी और डीआईजी भी लखीमपुर पहुंच गए हैं। डीएम ने अगले आदेश तक शहर के स्कूल बंद रखने के निर्देश जारी कर दिए हैं। इंग्लिश मीडियम हो या हिंदी मीडियम, सभी स्कूल 3 मार्च को बंद रहेंगे।

डीजीपी जावीद अहमद ने बताया है कि लखनऊ से आईजी व डीआईजी लखीमपुर के लिए रवाना हो गए है। डीएम आकाश दीप का कहना है कि शहर मे रात का कर्फ्यू जारी रहेगा। 

वहीं सीओ ने बताया, 'लड़के को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है और ऐहतियातन इलाके में भारी पुलिस फोर्स की तैनाती कर दी गई है। फिलहाल हालात काबू में हैं।'

विधानसभा चुनाव 2017 से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें