logo-image

Zero Income Tax: दुनिया के ऐसे 10 देश जहां लगता है जीरो इनकम टैक्स, लिस्ट में ये नाम शामिल

Zero Income Tax: दुनिया में कुछ ऐसे देश हैं जहां जीरो इनकम टैक्स होता है, अर्थात् उन देशों में लोगों को अपनी कमाई का कोई भी हिस्सा करने के लिए कोई कर नहीं देना पड़ता है

Updated on: 28 Feb 2024, 05:42 PM

New Delhi:

Zero Income Tax: दुनिया में कुछ ऐसे देश हैं जहां जीरो इनकम टैक्स होता है, अर्थात् उन देशों में लोगों को अपनी कमाई का कोई भी हिस्सा करने के लिए कोई कर नहीं देना पड़ता है. इन देशों में लोगों को केवल अपनी देश में कमाई के लिए जरूरी दस्तावेज़ प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है, लेकिन उन्हें कोई इनकम टैक्स नहीं देना पड़ता. अब यह सुनकर आप सोच रहे होंगे कि दुनिया में वो ऐसे कौन से देश हैं, जहां आयकर न देना पड़ता हो.

1. बहामास: यह द्वीप राष्ट्र पर्यटन पर बहुत अधिक निर्भर करता है. यहां रहने वाले लोगों को आयकर नहीं देना पड़ता है, लेकिन उन्हें संपत्ति कर और राष्ट्रीय बीमा योगदान का भुगतान करना होता है.

2. बहरीन: यह देश तेल और गैस निर्यात से अपनी आय का बड़ा हिस्सा प्राप्त करता है. यहां नागरिकों को कोई आयकर नहीं देना पड़ता है, लेकिन उन्हें सामाजिक सुरक्षा में योगदान देना होता है.

3. बरमूडा: यह द्वीप राष्ट्र वित्तीय सेवाओं और पर्यटन पर निर्भर करता है. यहां कोई आयकर नहीं है, लेकिन संपत्ति कर और अन्य शुल्क हैं.

4. ब्रुनेई: यह देश तेल और गैस से समृद्ध है. यहां नागरिकों को कोई आयकर नहीं देना पड़ता है.

5. केमैन द्वीप समूह: यह द्वीप राष्ट्र एक कर-मुक्त स्वर्ग के रूप में जाना जाता है. यहां कोई आयकर, संपत्ति कर या पूंजी लाभ कर नहीं है.

6. कुवैत: यह देश तेल और गैस से समृद्ध है. यहां नागरिकों को कोई आयकर नहीं देना पड़ता है.

7. मालदीव: यह द्वीप राष्ट्र पर्यटन पर निर्भर करता है. यहां कोई आयकर नहीं है, लेकिन पर्यटन शुल्क और अन्य शुल्क हैं.

8. ओमान: यह देश तेल और गैस से समृद्ध है. यहां नागरिकों को कोई आयकर नहीं देना पड़ता है.

9. कतर: यह देश तेल और गैस से समृद्ध है. यहां नागरिकों को कोई आयकर नहीं देना पड़ता है.

10. संयुक्त अरब अमीरात: यह देश तेल और गैस से समृद्ध है. यहां नागरिकों को कोई आयकर नहीं देना पड़ता है.

मान लीजिए कि आप एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं और आप सालाना ₹10 लाख कमाते हैं. यदि आप भारत में रहते हैं, तो आपको लगभग ₹2 लाख आयकर देना होगा. लेकिन यदि आप बहामास में रहते हैं, तो आपको कोई आयकर नहीं देना होगा. इसका मतलब है कि आप अपने सभी पैसे अपने पास रख सकते हैं और उनका उपयोग अपने जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं. हालांकि इन देशों में रहने की लागत उच्च हो सकती है. इन देशों में नागरिकों और निवासियों के लिए अलग-अलग कर नियम हो सकते हैं. अगर आप इनमें से किसी एक देश में जाने पर विचार कर रहे हैं, तो आगे बढ़ने से पहले अपना शोध करना महत्वपूर्ण है.