logo-image

बेटी की शादी और पढ़ाई की चिंता से मिल जाएगी मुक्ति, एक साथ मिलेंगे 15 लाख रुपए

SSY: बेटी पैदा होते ही लोगों को उसकी पढ़ाई और शादी की चिंता सताने लगती है. लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि ये सरकारी स्कीम आपको सारी चिंताओं से मुक्त कर देगी.

Updated on: 17 Sep 2022, 10:08 AM

highlights

  • स्कीम से जुड़ने के बाद बेटी की पढ़ाई के लिए पैसे बीच में निकालने की भी सुविधा 
  • महज 100 रुपए का निवेश करके भी हो जाते हैं आप 15 लाख  रुपए के हकदार 

नई दिल्ली :

SSY: बेटी पैदा होते ही लोगों को उसकी पढ़ाई और शादी की चिंता सताने लगती है. लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि ये सरकारी स्कीम आपको सारी चिंताओं से मुक्त कर देगी. हालाकि सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) तो पुरानी है. लेकिन आज भी जानकारी के अभाव में 50 प्रतिशत लोग योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं.  आपको बता दें कि सिर्फ 100 रुपए रोजाना बचाकर आप 15 लाख रुपए की मोटी रकम के हकदार हो सकते हैं. यदि आप भी बेटी की शादी व पढ़ाई से चिंता मुक्त होना चाहते हैं तो बिना देर किये स्कीम से जुड़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें : Indian Railways: अब महिलाओं को ट्रेन में नहीं होगी सीट की परेशानी, रेल मंत्री का ऐलान

ये कहता है कैल्कुलेटर 
अगर आप अपनी एक साल की बेटी के लिए हर महीने 3000 रुपये का निवेश शुरू करते हैं, तो ये रकम मैच्योरिटी के बाद 15 लाख रुपये से अधिक हो जाएगी. मान लीजिए कि आपने 2022 में अपनी तीन साल की बेटी के लिए 3000 रुपये प्रति महीने का निवेश शुरू किया. इसके लिए आपको हर महीने 3000 रुपये निवेश करना होगा. मतलब आपको रोजाना 100 रुपये बचाने हैं. इस तरह आप साल में सुकन्या समृद्धि योजना में 36,000 रुपये जमा करेंगे. इस तरह आप इस स्कीम में कुल 5,40,000 रुपये जमा करेंगे. आपकी निवेश की राशि पर 7.6 फीसदी के दर से प्रति वर्ष ब्याज मिलता है. 

15 लाख पाने का तरीका 
इस तरह सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब ये रकम 9,87,637 रुपये बनेगी. 21 साल की मैच्योरिटी के बाद आपको दोनों राशि को जोड़कर कुल 15,27,637 रुपये मिलेंगे. ऐसे में अगर आप अपनी बेटी की शादी 23 साल की उम्र करेंगे, तो उस वक्त आपको सुकन्या समृद्धि स्कीम में जमा 15 लाख रुपये से अधिक की रकम मिलेगी. आपको बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना के तहत जमा की गई राशि बच्ची की उम्र 21 साल होने पर ही मेच्योर हो जाती है. यही इस खाते से आप बेटी की उम्र 18 साल की होने पर भी धन की निकासी कर सकते हैं.