logo-image

नौकरी की टेंशन से मिलेगी मुक्ति, हर माह ऐसे कमाएं 1 लाख रुपए

अगर आप नौकरी की टेंशन लेते-लेते थक चुके हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि इस बिजनेस आइडिया (business idea)के बाद आप नौकरी के बारे में कभी नहीं सोचेंगे. क्योंकि इस बिजनेस से जुड़ने के बाद आप बिना नौकरी के भी अपने सपनों को साकार कर सकेंगे.

Updated on: 30 Jan 2022, 08:40 PM

highlights

  • इस आइडिये से बिना नौकरी भी आप अपने सपनों को कर सकेंगे साकार

नई दिल्ली :

अगर आप नौकरी की टेंशन लेते-लेते थक चुके हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि इस बिजनेस आइडिया (business idea)के बाद आप नौकरी के बारे में कभी नहीं सोचेंगे. क्योंकि इस बिजनेस से जुड़ने के बाद आप बिना नौकरी के भी अपने सपनों को साकार कर सकेंगे. यही नहीं मुर्गी पालन (poultry)करने के लिए सरकार भी मदद कर रही है. आपको बता दें कि इस कारोबार को 5-9 लाख रुपये में शुरू किया जा सकता है,  छोटे स्तर यानी 1500 मुर्गियों से लेयर फार्मिंग की शुरुआत करेंगे तो आप 50 हजार से 1 लाख रुपये हर महीने की कमाई कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : अब इन श्रमिकों की आई मौज, मिलेगी 36,000 रुपए पेंशन

ये है तरीका 
पॉल्ट्री फार्मिंग के लिए आपको सबसे पहले एक जगह तलाशनी होगी. इसके बाद पिंजड़े और इक्विपमेंट पर लगभग 5-6 लाख रुपये खर्च करना होगा. 1500 मुर्गियों के लक्ष्य से काम शुरू करना हो तो 10 प्रतिशत ज्यादा चूज़े खरीदने होंगे. आपको बता दें कि देश में मुर्गी के अंडों की काफी डिमांड है. साथ ही अंडों के दाम भी अब कम नहीं है. ऐसे में इसे बेचकर आपको अच्छी खासी अर्निंग कर सकते हैं. वहीं, एक लेयर पैरेंट बर्थ की कॉस्ट लगभग 30-35 रुपये होती है. इस तरह आप मुर्गी पालन करके दोहरी कमाई कर सकेंगे.

सालाना  होगी इतनी कमाई
लगातार 20 हफ्ते तक मुर्गियों को खिलाने का खर्च होगा करीब 1 से 1.5 लाख रुपये. एक लेयर पैरेंट बर्ड एक साल में लगभग 300 अंडे देती है. 20 हफ्ते बाद मुर्गियां अंडा देना शुरू कर देती है और साल भर तक अंडे देती है. 20 हफ्तों के बाद इनके खाने पीने पर तकरीबन 3-4 लाख रुपये खर्च होता है. ऐसे में 1500 मुर्गियों से 290 अंडे प्रति वर्ष के औसत से लगभग 4,35,000 अंडे मिलते हैं. बर्बादी के बाद भी अगर 4 लाख अंडे बेच पाएं तो थोक भाव में एक अंडा 5-7 रुपये की दर से बिकता है. इस तरह आप इस व्यापार से मोटी इंकम पा सकते हैं.