logo-image

सिर्फ 330 रुपये का निवेश करने पर मिलेंगे 2 लाख रुपए, ये भी मिलेंगे फायदे

PM Jeevan Jyoti scheme: अगर आप कोई छोटा निवेश करने का मन बना रहे हैं तो ये स्कीम आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकती है. क्योंकि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में महज 330 रुपए से आप निवेश शुरू कर सकते हैं और बहुत ही कम समय में मोटा फंड बना सकत

Updated on: 15 Apr 2022, 04:13 PM

नई दिल्ली :

PM Jeevan Jyoti scheme: अगर आप कोई छोटा निवेश करने का मन बना रहे हैं तो ये स्कीम आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकती है. क्योंकि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में महज 330 रुपए से आप निवेश शुरू कर सकते हैं और बहुत ही कम समय में मोटा फंड बना सकते हैं. यही नहीं स्कीम से जुड़ने के बाद आपको 2 लाख रुपए का बीमा कवर भी दिया जाता है. इस स्कीम की शुरुआत भारत सरकार ने साल 2015 में की थी. इस स्कीम के अंतर्गत अगर बीमा धारक की किसी कारण से मृत्यु हो जाती है. उस स्थिति में परिवार के नॉमिनी को 2 लाख रुपये की धनराशि दी जाती है. साथ ही अन्य भी कई फायदे आप इस सराकरी स्कीम में निवेश के बाद उठा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : अब सांसद-कलेक्टर नहीं करा सकेंगे केन्द्रीय विद्यालयों में एडमिशन, केवीएस ने कोटा किया खत्म

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में भारत का कोई भी नागरिक जिसकी उम्र 18 से 50 वर्ष के बीच है. वह निवेश कर सकता है. इस पॉलिसी की शुरुआत 1 जून से होती है, जिसकी वैधता अगले साल 31 मई तक होती है. बीमाधारक के प्रीमियम की राशि उसके बैंक से एक तय तारीख को अपने आप कट जाती है. भारत में बड़े पैमाने पर लोग प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना में 330 रुपये का प्रीमियम भरकर 2 लाख रुपये का बीमा कवर खरीद रहे हैं. 

क्या है तरीका 
इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आपका किसी भी बैंक में अकाउंट होना जरूरी है. साथ ही प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में आवेदन करने के लिए आपको किसी प्रकार की मेडिकल जांच कराने की भी जरूरत नहीं होती. इस स्थिति में आपके पास आधार कार्ड, पहचान पत्र, बैंक पासबुक, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो का होना जरूरी है. इस योजना में आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. वहीं आपको बता दें कि इस स्कीम की आयू 55 साल है.