logo-image

बैंक ने ग्राहकों का काम किया आसान, बिना कार्ड ATM से निकाल सकेंगे पैसा

अगर आप भी अक्सर अपना एटीएम कार्ड घर भूल जाया करते हैं. जिसके चलते आपको एटीएम से पैसा निकालने में दिक्कत होती है. तो परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. क्योंकि अब आप बिना एटीएम के आसानी से एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकेंगे.

Updated on: 07 Jan 2022, 08:12 PM

नई दिल्ली:

अगर आप भी अक्सर अपना एटीएम कार्ड घर भूल जाया करते हैं. जिसके चलते आपको एटीएम से पैसा निकालने में दिक्कत होती है. तो अब आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है, क्योंकि अब बैंक अपने ग्राहकों के लिए सबसे सुविधाजनक सर्विस लेकर आया है. जिसके जरिए आप बिना कार्ड के एटीएम से आसानी से पैसा निकाल सकते हैं. जी हां, अब आपको एटीएम से पैसे निकालने के लिए कार्ड की जरूरत नहीं होगी. लेकिन ऐसा तभी संभव है, जब आप कैनरा बैंक (Canara Bank) के ग्राहक हो. क्योंकि कैनरा बैंक ने ही अपने कस्टमर्स के काम को आसान बनाने के लिए ये सर्विस शुरू की है. 

इस सर्विस के जरिए आप न केवल बिना एटीएम के पैसे निकाल सकेंगे, बल्कि आपको अपने कार्ड की डिटेल्स भी एटीएम मशीन के साथ शेयर नहीं करनी पड़ेगी. ऐसे में एटीएम मशीन के जरिए होने वाले फ्रॉड से भी बच सकते हैं. 

इस सर्विस के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर कैनरा बैंक का नया बैंकिंग ऐप CANDIApp डाउनलोड करना होगा. जहां आपको अपनी कस्टमर आईडी और बैंक अकाउंट की डिटेल्स डालनी होगी. फिर आपको कैनरा बैंक की मोबाइल बैंकिंग में लॉगिन करना है. जिसके बाद फंड ट्रांसफर के सेक्शन में जाकर कार्ड लेस कैश के ऑप्शन को चुनना है. जहां अपना अकाउंट नंबर डालकर मनचाहे अमाउंट की एंट्री करें. इतना करने के बाद आपको चार नंबर का ओटीपी सेट करना होगा. लेकिन ध्यान रहे कि ये ओटीपी केवल 15 मिनट के लिए वैद्द होगा. जिस बीच आपको रिक्वेस्ट कंफर्म करनी है और एटीएम मशीन में आपको कार्ड लेस विथ्ड्रॉल चुनना है. जिसके बाद अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना है और आपका बनाया हुआ 4 डीजिट का ओटीपी डालकर कंफर्म करना है. पिन कंफर्म करते ही पैसा एटीएम से निकल आएगा. 

कार्ड लेस पैसे निकालने का प्रोसेस जरूर थोड़ा लंबा है. लेकिन इस प्रोसेस का इस्तेमाल कर आप सेफ्टी से पैसे निकाल सकते हैं. साथ ही आपको एटीएम भी साथ में लेकर घूमना नहीं पड़ेगा. आपको बता दें कि इस ऐप (CANDIApp) के जरिए आप अधिकतम 5 हजार रुपए निकाल सकते हैं.