News Nation Logo
Banner

UPI App से QR कोड स्कैन करके ATM से निकाल सकेंगे पैसे, डेबिट कार्ड की नहीं होगी जरूरत

ATM बनाने वाली कंपनी एनसीआर कॉरपोरेशन (NCR Corporation) ने इस सुविधा के लिए हाल ही में UPI प्लेटफॉर्म पर आधारित पहला इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विद्ड्रॉल (ICCW) सॉल्यूशन को लॉन्च किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 02 Apr 2021, 01:18:18 PM
एटीएम (ATM)

एटीएम (ATM) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • एनसीआर कॉरपोरेशन ने UPI प्लेटफॉर्म पर आधारित पहला इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विद्ड्रॉल सॉल्यूशन लॉन्च किया  
  • सिटी यूनियन बैंक ने ICCW सॉल्यूशन से बने इस एटीएम को इंस्टॉल करने के लिए एनसीआर कॉरपोरेशन से समझौता किया

नई दिल्ली:

बहुत जल्द आपको एटीएम (ATM) से पैसा निकालने के लिए डेबिट कार्ड (Debit Card) की जरूरत नहीं होगी. अब आप क्यूआर कोड (QR Code) को यूपीआई ऐप (UPI App) के जरिए स्कैन करके भी ATM से पैसे निकाल पाएंगे. बता दें कि ATM बनाने वाली कंपनी एनसीआर कॉरपोरेशन (NCR Corporation) ने इस सुविधा के लिए हाल ही में UPI प्लेटफॉर्म पर आधारित पहला इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विद्ड्रॉल (Interoperable Cardless Cash Withdrawal-ICCW) सॉल्यूशन को लॉन्च किया है. सिटी यूनियन बैंक (Citi Union Bank) ने ICCW सॉल्यूशन से बने इस खास एटीएम को इंस्टॉल करने के लिए एनसीआर कॉरपोरेशन के साथ समझौता किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी तक 1,500 से ज्यादा एटीएम को अपग्रेड किया जा चुका है और कई जगहों पर अपग्रेड करने का काम जारी है.

यह भी पढ़ें: दोपहिया वाहनों पर बच्चों को बैठाने पर भरना पड़ सकता है मोटा चालान, जानिए यह नियम

जानिए नए एटीएम से कैसे निकलेंगे पैसे
बता दें कि यूजर्स को नए ATM से पैसा निकालने के लिए अपने स्मार्टफोन में यूपीआई ऐप जैसे GPay, BHIM, Amazon, Paytm और Phonepe को ओपन करना होगा और उसके बाद ATM की स्क्रीन पर दिखाई पड़ रहे क्यू आर कोड को स्कैन करना होगा. स्कैन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद कितने रुपये निकालने हैं उसे फोन में डालकर Proceed बटन क्लिक करना होगा. इस प्रक्रिया के बाद यूजर से 4 या 6 अंक वाला  UPI PIN मांगा जाएगा और पिन को डालने के बाद कैश ATM से निकल आएगा. इसके जरिए एक बार में सिर्फ 5 हजार रुपये ही एटीएम से निकाला जा सकता है. 

यह भी पढ़ें: सैनिकों की ढाल बनेगा DRDO का बनाया हल्का बुलेट प्रूफ जैकेट

कैसे काम करता है UPI
Unified Payments Interface यानि UPI एक रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है. UPI के मोबाइल ऐप के जरिए एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में तुरंत पैसे ट्रांसफर किया जा सकता है. हालांकि यूजर को इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए बैंक अकाउंट को यूपीआई के ऐप से लिंक करना जरूरी है. एक यूपीआई ऐप के जरिए कई बैंक अकाउंट को संचालित किया जा सकता है. मौजूदा समय में कई ऐप यूपीआई की सुविधा दे रहे हैं. इन ऐप को डाउनलोड करने के बाद मोबाइल नंबर को डालकर रजिस्टर करना होगा. इस प्रक्रिया के बाद यूजर को बैंक अकाउंट को जोड़ना होगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 02 Apr 2021, 01:15:22 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो