logo-image

डिजिटल ट्रांजैक्शन करने वालों के लिए खुशखबरी, स्मार्टफोन (Smartphone) के जरिए एटीएम (ATM) से निकाल सकेंगे कैश

वर्तमान में इच्छुक बैंकों में यह 'संपर्क रहित' समाधान का डेमो दे रहे है. ग्राहक मोबाइल ऐप का उपयोग करके एटीएम से नकदी निकालने के लिए आवश्यक सभी चरणों को पूरा करने में सक्षम हैं.

Updated on: 08 Jun 2020, 02:53 PM

मुंबई:

जल्द ही आप मशीन के किसी भी हिस्से को छुए बिना एटीएम (ATM) से नकदी निकाल सकेंगे. कैश एंड डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशंस और ऑटोमेशन टेक्नोलॉजी के एक प्रोवाइडर एजीएस ट्रांजेक्ट टेक्नालॉजी ने सोमवार को कहा है कि उसने कोविड-19 महामारी (Coronavirus) को देखते हुए एक टचलेस एटीएम सॉल्यूशन को सफलतापूर्वक विकसित किया है और उसका परीक्षण भी किया है. वर्तमान में इच्छुक बैंकों में यह 'संपर्क रहित' समाधान का डेमो दे रहे है. ग्राहक अपने स्मार्टफोन (Smartphone) के मोबाइल ऐप का उपयोग करके एटीएम से नकदी निकालने के लिए आवश्यक सभी चरणों को पूरा करने में सक्षम हैं.

यह भी पढ़ें: Covid-19: अमेरिका में मच सकता है हाहाकार, 1946 के बाद की सबसे बड़ी मंदी की आशंका 

ग्राहक को एटीएम स्क्रीन पर प्रदर्शित क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा
ग्राहक को केवल एटीएम स्क्रीन पर प्रदर्शित क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा और अपने संबंधित बैंक के मोबाइल एप्लिकेशन के निर्देशों का पालन करना होगा. इसमें एटीएम मशीन से नकदी निकालने के लिए आवश्यक राशि और एमपीआईएन (MPIN) दर्ज करना शामिल है. कंपनी के अनुसार, क्यूआर कोड फीचर नकदी निकासी को तेज और अधिक सुरक्षित बनाता है और एटीएम पिन को ट्रैस करने या कार्ड स्किमिंग करने की संभावनाओं को नकारता है. एजीएस ट्रांजेक्शन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (AGS Transact Technologies Limited-AGSTTL) के अध्यक्ष और एमडी रवि बी.गोयल ने कहा कि नया टचलेस एटीएम समाधान फ्लैगशिप क्यूआर कैश सॉल्यूशन का एक विस्तार है जो उपयोगकतार्ओं की सुरक्षा सुनिश्चित करता है और बढ़ी हुई सुरक्षा के साथ सहज तरीके से नकद निकालने की सुविधा देगा.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: निवेशकों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार आज से बेच रही है सस्ता सोना, जानिए कहां से खरीदें

न्यूनतम निवेश के साथ बैंक मौजूदा सॉफ्टवेयर को अपग्रेड करके अपने एटीएम नेटवर्क के लिए इस समाधान को अपना सकते हैं. एजीएसटीआईएल ने अब तक देश भर में 72 हजार से अधिक एटीएम का नेटवर्क स्थापित किया है और वह उसे मैनेज भी करता है.