logo-image

EPFO और ESIC से जारी की गई इन सूचनाओं को आपको जरूर जानना चाहिए, होंगे ये फायदे

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रॉविडेंट फंड (Provident Fund-PF), युनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN), प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना (PMGKY) और बैंक अकाउंट को लेकर सूचनाएं जारी की गई है.

Updated on: 11 May 2020, 04:27 PM

नई दिल्ली:

कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organization-EPFO) और कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम (ESIC) ने अपने मेंबर्स, कर्मचारियों और अकाउंट होल्डर्स के लिए बेहद जरूरी सूचनाएं जारी की हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रॉविडेंट फंड (Provident Fund-PF), युनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN), प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना (PMGKY) और बैंक अकाउंट को लेकर सूचनाएं जारी की गई है.

यह भी पढ़ें: Closing Bell 11 May 2020: हफ्ते के पहले दिन मामूली नरमी के साथ बंद हुए शेयर बाजार

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के तहत 2 साल तक कर्मचारियों को मिलता है नगद पैसा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जारी की गई सूचनाओं के अनुसार सरकारी योजनाओं का फायदा कैसे लेना है और गलतियों को कैसे ठीक कहना है इसकी सूचना दी गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति इनमें में से किसी एक के दायरे में आता है तो वह व्यक्ति जानकारी हासिल कर सकता है और अपने स्टेट्स को पता कर सकता है. बता दें कि कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम ने कर्मचारियों को बेरोजगारी स्थिति में नगद राशि मुहैया कराता है. ईएसआई कॉर्पोरेशन (ESI Corporation) के अंतर्गत आने वाले 'अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना' (Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana-ABVKY) के जरिए नौकरी जाने की स्थिति में केंद्र सरकार 2 साल तक हर महीने आर्थिक मदद मुहैया कराती है. सरकार बेरोजगार व्यक्तियों को पिछले 90 दिन की औसत आय के 25 फीसदी के बराबर आर्थिक मदद देती है. हालांकि इस योजना का फायदा ESIC के दायरे में आने वाले संगठित कर्मचारियों को ही मिलेगा.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए सऊदी अरब ने उठाए ये ऐतिहासिक कदम, कई देशों को पीछे छोड़ दिया

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana-PMGKY) के तहत करीब 39 करोड़ लाभार्थियों को डिजिटल भुगतान प्रणाली की मदद से अब तक 34,800 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता उपलब्ध करायी जा चुकी है. इस योजना में शामिल होने के लिए पासबुक की स्कैन कॉपी, चेकबुक, अकाउंट नंबर और IFSC कोड जरूरी है. कर्मचारी अपने EPF यानी भविष्‍य निधि खाते में से COVID-19 कैटेगरी दर्ज कराकर जमा राशि का 75 प्रतिशत पैसा निकाल सकते हैं. इसके साथ ही वे 3 माह का मूल वेतन और महंगाई भत्‍ता भी प्राप्‍त कर सकते हैं.