logo-image

दिवाली पर TV, कार, फ्रिज की डिलीवरी के लिए करना पड़ सकता है लंबा इंतजार, जानिए वजह

जानकारों का कहना है कि सेमीकंडक्टर्स की कमी की वजह से कारों की डिलीवरी के लिए भी लोगों को इंतजार करना पड़ सकता है.

Updated on: 06 Oct 2021, 01:16 PM

highlights

  • iPhone 13 खरीदने के लिए करीब एक महीने का वेटिंग पीरियड
  • मारूति ने अक्टूबर के लिए उत्पादन में 40 फीसदी कटौती का ऐलान किया 

नई दिल्ली:

अगर आप त्यौहारी सीजन में कार (Cars), टीवी (TV), फ्रिज या फिर वॉशिंग मशीन की खरीदारी करने जा रहे हैं तो आपको इसके लिए डिलीवरी पाने के लिए काफी लंबा इंतजार करना पड़ सकता है. दरअसल, सेमीकंडक्टर्स (Semiconductors) की कमी और मांग बढ़ने की वजह से प्रोडक्ट की डिलीवरी में देरी हो सकती है. जानकारों का कहना है कि सेमीकंडक्टर्स की कमी की वजह से कारों की डिलीवरी के लिए भी लोगों को इंतजार करना पड़ सकता है. इन कारों में मारूति स्विफ्ट, हुंडई i10, SUV निसान मैग्नाइट, हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस और टोयोटा, मर्सिडीज की कारें शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: त्यौहारों से पहले महंगाई का झटका, घरेलू LPG सिलेंडर हुआ महंगा, चेक करें रेट

iPhone 13 के लिए एक महीने का वेटिंग पीरियड
साथ ही आईफोन की डिलीवरी के लिए भी लंबा इंतजार करना पड़ सकता है.  बता दें कि Apple इंडिया के ऑनलाइन स्टोर से नया 1 लाख रुपये से अधिक का iPhone 13 खरीदने के लिए करीब एक महीने का वेटिंग पीरियड चल रहा है. वहीं सोनी की आधिकारिक वेबसाइट के ऊपर प्लेस्टेशन 5 ऑउट ऑफ स्टॉक दिखाई पड़ रहा है. बॉश की वॉशिंग मशीन और आयातित फ्रिज के लिए भी लंबा वेटिंग पीरियड चल रहा है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सेमीकंडक्टर की कमी की वजह से मारूति ने अक्टूबर के लिए अपने उत्पादन में 40 फीसदी कटौती का ऐलान किया है. कंपनी से मिली जानकारी के मुताबिक कंपनी के पास 2.15 लाख कारों की पेंडिंग डिलीवरी का बैकलॉग है. यही हाल हुंडई, किआ, निसान और टोयोटा का भी है.