logo-image

जनधन बैंक अकाउंट को SBI सेविंग अकाउंट में इस तरह बदल सकते हैं, बैंक ने बताई प्रक्रिया

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की ओर से मिली जानकारी ग्राहकों को जनधन बैंक अकाउंट को SBI सेविंग अकाउंट में बदलने के लिए बैंक के होम ब्रांच में जाना होगा.

Updated on: 18 Nov 2021, 09:20 AM

highlights

  • SBI ने जनधन अकाउंट को सेविंग अकाउंट में बदलने की प्रक्रिया साझा की
  • आपको बैंक में अकाउंट कंवर्जन के लिए एक एप्लिकेशन देना होगा

नई दिल्ली:

जनधन बैंक अकाउंट (Jandhan Account) से आम लोगों को काफी फायदे मिल रहे हैं. दरअसल, जनधन अकाउंट से आम लोगों को कई सरकारी सुविधाएं सीधे मिल रही हैं. सरकारी योजनाओं के साथ ही सब्सिडी भी सीधे बैंक अकाउंट में पहुंच रही हैं. पिछले कुछ समय में यह देखने को मिला है कि कई लोग जनधन बैंक अकाउंट को सेविंग अकाउंट में बदलवाना चाहते हैं. बता दें कि कई बार देखने में आया है कि बैंक की ओर से मिलने वाली सभी सुविधाएं जनधन खाते में नहीं मिल पाती हैं. ऐसे में ग्राहक अपने जनधन बैंक अकाउंट को सेविंग बैंक अकाउंट में बदलवाना चाहते हैं.

यह भी पढ़ें: भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने गाजियाबाद से गुजरने वाली 9 ट्रेनों को किया कैंसिल, ये है बड़ी वजह

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) समय-समय पर अपने ग्राहकों को उनके जरूरत की सभी जानकारियां मुहैया कराता रहता है, ताकि उन्हें किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं हो. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर जनधन बैंक अकाउंट को सेविंग अकाउंट में बदलने की प्रक्रिया साझा की है. कस्टमर्स इन तरीकों को फॉलो करते हुए जनधन अकाउंट को सेविंग अकाउंट में बदल सकते हैं.  

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की ओर से मिली जानकारी ग्राहकों को जनधन बैंक अकाउंट को SBI सेविंग अकाउंट में बदलने के लिए बैंक के होम ब्रांच में जाना होगा. उसके बाद वहां पर आपको बैंक में अकाउंट कंवर्जन के लिए एक एप्लिकेशन देना होगा. इसके साथ ही ग्राहकों को बैंक में KYC डॉक्यूमेंट्स सब्मिट करना होगा. इस पूरी प्रक्रिया के लिए किन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी उसको जानने के लिए एसबीआई की वेबसाइट पर जाकर पता लगाया जा सकता है. https://sbi.co.in/web/personal-banking/information-services/kyc-guidelines क्लिक करके भी लिस्ट को चेक किया जा सकता है. प्रक्रिया का पालन करते हुए आप अपने जनधन बैंक अकाउंट को एसबीआई सेविंग अकाउंट में बदल सकते हैं.