logo-image

UMANG ऐप पर मिलती हैं PF से जुड़ी ये बड़ी सुविधाएं, जानिए क्या होंगे फायदे

EPFO ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा है कि उमंग ऐप EPFO का एकमात्र आधिकारिक ऐप है और इसके जरिए मेंबर के द्वारा ईपीएफओ से संबंधित बड़ी सुविधाओं का फायदा उठाया जा सकता है. सदस्य घर बैठे EPFO से जुड़े जरूरी कामों को निपटा सकते हैं.

Updated on: 23 Sep 2021, 12:47 PM

highlights

  • उमंग ऐप EPFO का एकमात्र आधिकारिक ऐप है
  • ईपीएफओ से संबंधित सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं

नई दिल्ली:

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organization-EPFO): कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ ने उमंग (UMANG) ऐप पर कुछ खास सेवाओं को लिस्ट किया है जिसका फायदा ईपीएफओ मेंबर (EPFO Member) उठा सकते हैं. EPFO ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा है कि उमंग ऐप EPFO का एकमात्र आधिकारिक ऐप है और इसके जरिए मेंबर के द्वारा ईपीएफओ (EPFO Latest News Update) से संबंधित बड़ी सुविधाओं का फायदा उठाया जा सकता है. ईपीएफओ के सदस्य इसके जरिए घर बैठे EPFO से जुड़े बेहद जरूरी कामों को निपटा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: HDFC Bank ने ग्राहकों को किया अलर्ट, नए नियम को नहीं जानने पर होगा बड़ा नुकसान

EPFO के ट्वीट के मुताबिक उमंग ऐप पर ईपीएफओ से जुड़ी सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है. उमंग ऐप पर पेंशन सर्विसेज, आधार सीडिंग, जनरल सर्विसेज, पासबुक, सामान्य सेवाएं और शिकायतें जैसी सुविधाओं का फायदा उठाया जा सकता है.

उमंग ऐप पर इन सेवाओं का उठाया जा सकता है फायदा

Employee Centric Services: सदस्य इस सर्विस के तहत पासबुक को चेक कर सकेंगे. क्लेम करने के साथ ही वे इसे ट्रैक भी कर सकेंगे. सदस्य अपने UAN को एक्टिवेट भी कर सकेंगे. UAN अलॉटमेंट, कोविड-19 क्लेम, फॉर्म 10सी (स्कीम सर्टिफिकेट) हासिल किया जा सकेगा. 

General Services: इसके तहत सदस्य ईपीएफओ सदस्य प्रतिष्ठान की खोज कर सकते हैं. इसके अलावा ईपीएफओ ऑफिस को खोज भी सकते हैं. साथ ही SMS और मिस्ड कॉल के जरिए अकाउंट की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं.

Employer Centric Services: इस सेवा के तहत सदस्य रेमिटेंस डिटेल्स और टीआरआरएन (TRRN) प्राप्त कर सकेंगे.

Pension Services: पेंशन सर्विसेज के तहत सदस्य अपने पासबुक को देख सकते हैं. इसके अलावा जीवन प्रमाण भी जमा कर सकते हैं. सदस्य पेंशन पेमेंट ऑर्डर (Pension Payment Order-PPO) डाउनलोड कर सकते हैं.

e-KYC Services: ई-केवाईसी सर्विसेज के तहत सदस्य आधार सीडिंग (Aadhaar Seeding) कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: 6th Pay Commission: इस राज्य के कर्मचारियों को हुआ बड़ा फायदा, 1 जुलाई से मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी

Register And Track Grievance: सदस्य इस सर्विस के जरिए अपनी शिकायत को दर्ज कर सकते हैं. वे इसके लिए रिमाइंडर भी भेज सकते हैं. सदस्य स्टेट्स को देखने के साथ ही फीडबैक भी दे सकते हैं.