News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

किसानों के बाद अब इन लोगों के लिए योगी सरकार की बड़ी घोषणा, बिजली के बिल में कर दी इतनी कटौती

केन्द्र सरकार के बाद अब यूपी के किसानों को राज्य सरकार ( State government) ने बड़ी राहत दी है. यही नहीं सरकार के अपने ट्विटर हैंडल से किसानों की राहत का ट्वीट किया गया है. जिसमें प्रदेश के किसानों के साथ अन्य उपभोक्ताओं के बिजली बिल पर पूरे 50 प्रत

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 08 Jan 2022, 03:29:09 PM
CM Yogi 1

faile photo (Photo Credit: NEWS NATION)

highlights

  • विधानसभा चुनाव से जोड़कर देखी जा रही घोषणा
  • घरेलू बिजली, ट्वयूबवेल सहित सभी बिजली के बिल घटाकर कर दिए हाफ
  • ऊर्जा मंत्री श्रीकांत ने ट्विटर हैंडल से दी जानकारी 

नई दिल्ली :

केन्द्र सरकार के बाद अब यूपी के किसानों को राज्य सरकार  ( State government) ने बड़ी राहत दी है. यही नहीं सरकार के अपने ट्विटर हैंडल से किसानों की राहत का ट्वीट किया गया है. जिसमें प्रदेश के किसानों के साथ अन्य उपभोक्ताओं के  बिजली बिल पर पूरे 50 प्रतिशत की छूट (Electricity bill half) देने की घोषणा की गई है. जिससे बिजली विभाग के कर्ज तले दबे किसानों को संजीवनी मिलने की आस है. हालाकि विपक्षी पार्टी इस घोषणा को यूपी विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election) से जोड़कर आरोप-प्रत्यारोप लगा रही है. लेकिन जो भी हो हित को किसानों का ही होना है.

यह भी पढें : E-Shram card स्कीम के तहत नहीं आई पहली किस्त, यहां से मिलेगी पूरी मदद

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री कार्यालय उत्तर प्रदेश के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर लिखा गया, किसानों की सुविधा और समृद्धि के लिए संकल्पित यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निजी नलकूप हेतु विद्युत दरों में वर्तमान दरों के सापेक्ष 50 प्रतिशत छूट देने का निर्णय लिया है. साथ ही कहा गया है कि आदेश पूरे प्रदेश के किसानों के लिए हैं. आदेशों के अमल के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिये गए हैं. इसके कुछ टाइम बाद ही बिजली मंत्री श्रीकांत शर्मा ने अपने ट्विटर हैंडल से जानकारी दी की सिर्फ किसान ही नहीं बल्कि अन्य उपभोक्ताओं को भी बिजली की दरों में हुई कटोती का लाभ मिलेगा.

होगा बड़ा फायदा 
आपको बता दें कि कुछ किसानों ने पिछले तीन सालों से भी बिजली का बिल जमा नहीं किया है. यही नहीं किसी-किसी किसान पर बकाया धनराशि लाखों में है. बिजली के बिल पर 50 प्रतिशत के आदेश के बाद ऐसे किसानों को बहुत बड़ी राहत मिल जाएगी.  पिछले दिनों यूपी सरकार ने ही घरेलू बिजली का ब्याज 100 प्रतिशत माफ करने का ऐलान किया था. हालाकि इन राहत भरी खबरों को चुनावी स्टंट से देखकर जोड़ा जा रहा है. लेकिन कुछ भी हो फायदा तो आमजन का ही होने वाला है.

इसके तहत शहरी मीटर्ड कनेक्शन में बिजली दर छह रुपए प्रति यूनिट से घटाकर तीन रुपए प्रति यूनिट करने के आदेश भी श्रीकांत शर्मा (Energy Minister Shrikant Sharma)ने किए. इसके साथ फिक्स चार्ज 130 रुपए प्रति हॉर्स पावर से घटकर 65 रुपए प्रति हॉर्स पावर किया गया है. यही नहीं  एनर्जी एफिशिएंट पंप में दर 1.65 रुपए प्रति यूनिट से घटकर 83 पैसे प्रति यूनिट तथा फिक्स चार्ज 70 रुपए प्रति हॉर्स पावर की जगह 35 रुपए प्रति हॉर्स पावर कर दिया गया है. जिससे बिजली उपभोक्ताओं को काफी फायदा होने वाला है.

First Published : 08 Jan 2022, 03:29:09 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.