logo-image

30 साल की महिलाओं की चांदी! अब हर महीने मिलेगी 44 हजार रुपए पेंशन

Government Scheme : आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमे निवेश कर आज मालामाल हो जाएंगे. अगर आप नौकरीपेशा शख्स हैं और आपकी पत्नी एक गृहणी है तो फिर यह खबर बिल्कुल आपके लिए है

Updated on: 09 Jan 2022, 07:12 PM

नई दिल्ली:

बेहतरीन रिटर्न देने वाली योजनाओं में निवेश करना किसी चाहत नहीं होती. हर कोई चाहता है कि ऐसे जगह इन्वेस्टमेंट किया जाए, जिससे भविष्य में खर्च चलाने में कोई परेशानी न आए. क्योंकि कुछ ऐसी संस्थाएं हैं, जो लोगों से पैसा इकठ्ठा कर रातोरात फुर्र हो जाती हैं. इन सबके बीच आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमे निवेश कर आज मालामाल हो जाएंगे. अगर आप नौकरीपेशा शख्स हैं और आपकी पत्नी एक गृहणी है तो फिर यह खबर बिल्कुल आपके लिए है.

60 वर्ष की उम्र में NPS अकाउंट मैच्योर हो जाता है

आप बहुत छोटी सी रकम निवेश कर अपनी पत्नी का भविष्य बना सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी पत्नी के नाम से न्‍यू पेंशन सिस्‍टम अकाउंट ( New Pension System Account ) खुलवाना होगा. फिर जैसे ही आपकी पत्नी की उम्र 60 साल होगी वैसे ही एनपीएस उनको एक मुश्त रकम देगा. इसके साथ ही आपनी पत्नी के खाते में हर महीना मोटी पेंशन भी खाते में आएगी। न्यू पेंशन सिस्ट अकाउंट में मिल रही सुविधा के अनुसार आप हर महीने या वार्षिक तौर पर एक निश्चित रकम जमा कर सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केवल 1,000 रुपये से भी पत्नी के नाम पर NPS अकाउंट खोला जा सकता है. 60 वर्ष की उम्र में NPS अकाउंट मैच्योर हो जाता है. 

लगभग 45 लाख रुपये की रकम मिलेगी

विशेषज्ञों के अनुसार अगर आपकी पत्नी की उम्र 30 साल है और आप उनके एनपीएस अकाउंट में हर माह 5000 रुपए जमा करते हैं. इसके अंतर्गत अगर आपको 10 प्रतिशत का रिटर्न भी मिलता है तो 60 साल की उम्र में उनके खाते में 1.12 करोड़ की रकम होगी. इसमें से उनको  लगभग 45 लाख रुपये की रकम मिलेगी. इसमें आपकी पत्नी को हर महीने जीवनभर 45000 रुपये पेंशन मिलती रहेगी.