logo-image

PF खाते से पैसा निकालना हुआ आसान, सिर्फ 3 दिन में घर बैठे आ जाएगा एडवांस

अगर आपका संगठित क्षेत्र में काम करते हैं और आपका पीएफ कटता है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि अब पीएफ खाते (PF accounts)से एडवांस पैसा निकालना बहुत आसान हो गया है.

Updated on: 23 Aug 2022, 11:58 AM

highlights

  • कोरोनाकाल में पीएफ खाते से पैसा निकालने के नियमों को किया गया था आसान 
  • ऑनलाइन फॅार्म भरकर महज तीन दिन करें पैसे का इंतजार 

नई दिल्ली :

PF Advance: अगर आपका संगठित क्षेत्र में काम करते हैं और आपका पीएफ कटता है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि अब पीएफ खाते (PF accounts)से एडवांस पैसा निकालना बहुत आसान हो गया है. इसके लिए आपको कंपनी के एचआर डिपार्टमेंट (HR Department)या पीएफ कार्यालय के चक्कर लगाने की बिल्कुल जरूरत नहीं होगी.  एडवांस कैस (Advance cash) निकालने के लिए आपको ऑनलाइन फॅार्म भरना होगा. साथ ही जितना भी पैसा चाहिए महज तीन दिनों के अंदर आपके खाते में क्रे़डिट कर दिया जाएगा. जिससे आप अपना जरूरी काम निपटा सकते हैं. पहले पीएफ निकालने के लिए आपको एक लंबे प्रोसेस से गुजरना होता था. साथ ही आपको पैसा किस काम के लिए चाहिये ये भी प्रमाणपत्र सहित बताना होता था.

यह भी पढ़ें : रिश्तों में बाधा बन रहे Facebook और whatsapp,चैटिंग से बिखर रहे परिवार

दरअसल, पीएफ हमारी ही सैलरी से कटने वाला ऐसा पैसा होता है, जिसे हम जरूरत के समय यूज कर सकते हैं. लेकिन कोरोनाकाल से पहले इसे निकालने के लिए हमे काफी मशक्कत करनी होती थी. पैसा शादी या बीमारी के लिए निकालने के ही ऑप्शन हमारे पास होते थे.  यही नहीं इसके लिए आपको अपनी कंपनी से मैनुअली फॅार्म फिल करके पीएफ कार्यालय जाकर जमा करना होता था. जिस पर कई अधिकारियों की प्रमाणिकता भी चाहिए होती थी. लेकिन अब सरकार ने इसे बहुत ही आसान बना दिया है. अब आप घर बैठे एडवांस पीएफ के लिए आवेदन कर सकते हैं. साथ ही तीन दिनों में पैसा आपके रजिस्टर्ड खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

ये है तरीका 
पीएफ खाते से पैसा निकालने के लिए आपको अपने पीएफ खाते का यूएएन नंबर व पासवर्ड पता होना आवश्यक है. इसके बाद आप क्लेम फॅार्म वाले ऑप्शन पर क्लिक करें. उसके बाद यदि आपकी केवाईसी नहीं है तो आधार कार्ड व अन्य जरूरी डॅाक्यूमेंट्स से प्रोसेस पूरा करें. इसके बाद जिस अकाउंट नंबर में आपको पैसा मंगाना है. उसकी पूरी डिटेल भरें साथ ही खाली चैक की स्कैन कॅापी अपलोड़ करने के बाद आपके नंबर पर वन टाइम पासवर्ड आएगा. जिसके बाद उचित स्थान पर ओटीपी टाइप कर दें. इसके बाद फॅार्म को सब्मिट कर दें. आवेदन के अगले तीन कामकाजी दिनों में एडवांस पीएफ आपके खाते में क्रेडिट हो जाएगा.