News Nation Logo
Banner

1 जनवरी से ATM से पैसा निकालना हुआ महंगा, आपकी जेबें होंगी ढीली!

अगर आप इस डिजिटल दुनिया में डिजिटल नहीं हुए हैं और नकद लेनदेन में ही विश्वास रखते हैं तो सावधान हो जाएं. नए साल यानी 1 जनवरी, 2022 से भारतीय रिज़र्व बैंक (Reserve Bank of India) के ATM से पैसे निकालने के नियम बदलने जा रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Pallavi Tripathi | Updated on: 31 Dec 2021, 08:37:37 AM
ATM

एटीएम से पैसे निकालना हुआ महंगा (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:  

अगर आप इस डिजिटल दुनिया में डिजिटल नहीं हुए हैं और नकद लेनदेन में ही विश्वास रखते हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि आपकी जेब अब और ढीली होने वाली है. नए साल यानी 1 जनवरी, 2022 से भारतीय रिज़र्व बैंक (Reserve Bank of India) के ATM से पैसे निकालने के नियम बदलने जा रहे हैं. ऐसे में ATM से पैसे निकालना अब महंगा हो जाएगा. दरअसल, एटीएम (ATM) से पैसे निकाले जाने पर लगने वाले शुल्क को बढ़ा दिया गया है.

बता दें कि भारतीय रिज़र्व बैंक (Reserve Bank of India) ने इस संबंध में दिशानिर्देश बीते जून के महीने में ही जारी कर दिए थे. जिसमें सभी बैंकों से कहा गया था कि वे 1 जनवरी से ग्राहकों से ज्यादा ATM शुल्क वसूल कर सकते हैं. ऐसे में अगर आप ATM से मुफ्त निकासी की सीमा पार करने के बाद और अधिक पैसे निकालना चाहते हैं तो आपको अधिक शुल्क अदा करना होगा. 

हालांकि, आपको बता दें कि इस बदलाव से आपकी जेब पर काफी ज्यादा असर नहीं पड़ेगा. केवल 1 से 2 रुपये का ही फर्क आएगा. इसके अलावा आरबीआई (Reserve Bank of India) द्वारा ज़ारी किए गए नियमानुसार, अब ग्राहक महीने में केवल 5 बार ATM से लेनदेन कर सकते हैं. अधिक निकासी करने पर लोगों को हर ट्रांजैक्शन के लिए अधिक शुल्क देना होगा.  बता दें कि पहले ये शुल्क 20 रुपये था, जबकि 1 रुपये के इजाफे के साथ अब ये शुल्क 21 रुपये हो जाएगा.  

मेट्रो शहरों में रहने वाले ग्राहक सेम बैंक में 5 बार लेनदेन कर सकते हैं, जबकि अन्य बैंक के ATM से आप केवल 3 बार निकासी कर सकते हैं.  वहीं, छोटे शहरों, कस्बे या गांव के ग्राहक 5 बार एटीएम से लेनदेन कर सकेंगे.

First Published : 31 Dec 2021, 08:37:37 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.