logo-image

त्योहारी सीजन में संभलकर निकालें ATM से पैसे, वरना खाता हो जाएगा खाली

Alert : जुलाई माह खत्म होने को है, साथ ही अगले माह यानि अगस्त में रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) से लेकर कई त्योहार आ रहे हैं. ऐसे में लोगों को एटीएम (ATM) से पैसे निकालने की जरूरत होती है. बस इसी बात का फायदा ये डिजिटली ठग (digital thug) उठाते हैं.

Updated on: 26 Jul 2022, 08:30 PM

highlights

  • त्योहारों के आते ही एक्टीव हो जाते हैं डिजिटली ठग
  • कार्ड को क्लोनिंग कर जान ले रहे हैं खाते की डिटेल
  • मशीनों में स्पाई कैमरा लगाने की खबरें 

नई दिल्ली :

Alert : जुलाई माह खत्म होने को है, साथ ही अगले माह यानि अगस्त में रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) से लेकर कई त्योहार आ रहे हैं. ऐसे में लोगों को एटीएम (ATM) से पैसे निकालने की जरूरत होती है. बस इसी बात का फायदा ये डिजिटली ठग (digital thug) उठाते हैं. इसलिए एटीएम से कैश निकालते वक्त सावधानी बरतने की जरुरत है. अन्यथा वर्षों की गाढ़ी कमाई कब खाली हो जाएगी पता भी नहीं चलेगा. इसलिए ही साइबर सेल (cyber cell) ने लोगों को पहले ही चेतावनी दी है. साइबर सेल (cyber cell) ने इन दिनों लोगों को अलर्ट रहने के लिए कहा है. क्योंकि खासकर बड़े शहरों में कार्ड की क्लोनिंग (card cloning)करने वाला गिरोह सक्रिय है. जो आपकी जरा सी चूक पर आपको पछताने पर मजबूर कर देता है. 

यह भी पढ़ें : Bank close : अगस्त माह में 18 दिन बंद रहेंगे बैंक, RBI ने किया ऐलान

ये रखें सावधानी 
आपको एटीएम से पैसा निकालने से पहले जांच कर लेनी चाहिए कि आप जिस एटीएम से पैसे निकाल रहे हैं, वह कितना सुरक्षित है. एटीएम में सबसे ज्यादा खतरा कार्ड क्लोनिंग (ATM Card Cloning) से होता है.  आपको बता दें कि ग्राहक का डाटा एटीएम मशीन में कार्ड लगाने वाले स्लॉट से चुरा लेते हैं. वह एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट में ऐसी डिवाइस लगा देते हैं, जो आपके कार्ड की पूरी जानकारी स्कैन कर लेती है. इसके बाद वह ब्‍लूटूथ या किसी दूसरी वायरलेस डिवाइस से डाटा चुरा लेते हैं. साथ ही जिस भी खाते में ज्यादा पैसे होते हैं उन पर हाथ साफ कर देते हैं . साइबर सेल के मुताबिक रोजाना सैंकड़ो शिकायते इस तरह की मिल रही हैं.

ठगों ने इजाद किया नया तरीका 
पहले ये ठग आपके खाते की सिर्फ डिटेल ही चुराते थे. लेकिन अब ठग बहुत चालक हो गए हैं. साइबर सेल के मुताबिक अब जालसाज आपके खाते की डिटेल ही नहीं बल्कि स्पाई कैमरा लगाकर आपका पिन नंबर भी चुरा ले रहे हैं. इसलिए जब भी आप ऐटीएम से पैसे निकालें, या जमा करें तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान अवश्य रखें. ट्रांजेक्शन करते वक्त ध्यान रखें, जब भी पिन नंबर डालें तो उसे एक हाथ से छिपा लें, ताकि यदि कैमरा भी लगा हो तो उसे स्कैन न कर सके. साथ ही एटीम लगने वाले स्थान को भली-भाती चैक कर लें कही उसका उपरी हिस्सा उठा हुआ तो नहीं है. अगर आपको लगे की एटीएम कार्ड स्लॉट में कोई छेड़खानी की गई है या फिर स्लॉट ढीला है या कोई और गड़बड़ है तो उसका यूज न करें.