logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

अब नहीं सताएगी पैसों की चिंता, प्रतिमाह मिलेंगे 22,000 रुपए

हर कोई बुढापे की चिंता को लेकर परेशान रहता है. यदि आप भी इसी चिंता से गुजर रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि इस स्कीम से जुड़ने के बाद आप 22,000 रुपए प्रतिमाह पा सकते हैं.

Updated on: 17 Apr 2022, 04:48 PM

नई दिल्ली :

हर कोई बुढापे की चिंता को लेकर परेशान रहता है. यदि आप भी इसी चिंता से गुजर रहे हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि इस स्कीम से जुड़ने के बाद आप 22,000 रुपए प्रतिमाह पा सकते हैं. आपको बता दें कि नेशनल पेंशन स्‍कीम (National Pension Scheme)से जुड़ने के बाद आपको बुढ़ापे में पैसों की चिंता बिल्कुल नहीं सताएगी. क्योंकि यह स्कीम सरकार ने खासकर रिटायरमेंट के बाद के लिए ही लॅान्च की है.  रिटायरमेंट के समय यानी 60 साल की उम्र पूरी होने पर एकत्रित हुए फंड का कुछ हिस्‍सा एकमुश्त निकाल सकते हैं. शेष बची हुई राशि से पेंशन के रूप में आय पा सकते हैं. इसलिए इस स्कीम से अब तक देश में करोड़ो लोग जुड़ चुके हैं.

यह भी पढ़ें : यूपी के बच्चों को योगी सरकार का तोहफा, फ्री मिलेगी कई सुविधाएं

आपको बता दें कि यह योजना वर्ष 2004 में शुरू की गई थी और पहले इसमें सिर्फ सरकारी कर्मचारी ही निवेश कर सकते थे लेकिन 2009 में इसे सभी के लिए खोल दिया गया. एनपीएस में रिटायरमेंट से पहले तक योगदान किया जाता है. रिटायरमेंट के समय यानी 60 साल की उम्र पूरी होने पर एकत्रित हुए फंड का कुछ हिस्‍सा एकमुश्त निकाल सकते हैं. शेष बची हुई राशि से पेंशन के रूप में आय पा सकते हैं. यह योजना वर्ष 2004 में शुरू की गई थी और पहले इसमें सिर्फ सरकारी कर्मचारी ही निवेश कर सकते थे लेकिन 2009 में इसे सभी के लिए खोल दिया गया. एनपीएस में रिटायरमेंट से पहले तक योगदान किया जाता है.  नेशनल पेंशन स्‍कीम (National Pension Scheme) में निवेश करना चाहिए.

अगर आप नौकरी करते हैं तो सेक्शन 80सीसीडी (1बी) के तहत आप एनपीएस में निवेश कर वार्षिक 50,000 रुपये की टैक्‍स कटौती के हकदार हो सकते हैं. यह 80सी के तहत मिलने वाले 1,50,000 लाख रुपये की कटौती से अलग है. 18 से 65 साल का कोई व्यक्ति एनपीएस में निवेश शुरू कर सकता है. एनपीएस में निवेश का प्रबंधन पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) द्वारा नियुक्‍त पेंशन फंड मैनेजर करते हैं.