logo-image
लोकसभा चुनाव

1 December क्यों है आपके लिए खास, LPG दाम से लेकर बदल जाएगी रोजमर्रा की जिंदगी

1 December Changes: वैसे से हर माह कुछ न कुछ चेंजेज आते ही हैं. लेकिन दिसंबर में होने वाले बदलावों को आपका जानना जरूरी है. क्योंकि ये ऐसे बदलाव है जिनका व्यक्ति की जिंदगी से सीधा सरोकार है.

Updated on: 21 Nov 2023, 09:03 AM

highlights

  • सर्दियों के चलते दिखने लगा है कोहरा, ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव संभव 
  • बैंक से पैसे निकासी पर पारदर्शिता लाने की ओर आरबीआई की पहल 
  • वाहनों के इंश्योरेंस पर भी बढ़ सकता है मिनिमम चार्ज 

नई दिल्ली :

1 December Changes: वैसे से हर माह कुछ न कुछ चेंजेज आते ही हैं. लेकिन दिसंबर में होने वाले बदलावों को आपका जानना जरूरी है. क्योंकि ये ऐसे बदलाव है जिनका व्यक्ति की जिंदगी से सीधा सरोकार है. इन बदलावों के बाद आपकी जिंदगी में आमूल-चूल परिवर्तन देखने को मिलेगा. जैसे 1 दिसंबर को संभावनाएं जताई जा रही है कि  एलपीजी सिलेंडर के दामों में कटौती हो सकती है. वहीं सर्दियों के चलते ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव होना निश्चित है. यही घरेलू सिलेंडर के दामों में भी कमी आ सकती है. हालांकि इसकी घोषणा अभी तक नहीं हुई है... 

यह भी पढे़ें : नौकरी का सपना देखने वालों के आए अच्छे दिन, इस सेक्टर में मिलेंगी 50,000 नई जॅाब्स

एटीएम इस्तेमाल में चेंजिज
जानकारी के मुताबिक अभी तक किसी भी बैंक की एटीएम मशीन पर जाकर आप कैश विड्रॅाल (cash withdrawal)कर लेते हैं. जिसमें कई बार फर्जीवाड़े के भी चांस रहते हैं. बताया जा रहा है कि पीएनबी के बाद अब कई अन्य बैंक भी मशीन से कैश विड्रॅाल करने के तरीके में बदलाव करने वाले है. यानि आपको कार्ड मशीन में लगाते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जनरेट (Generate OTP) होगा. जिसे आप एटीएम मशीन की स्क्रिन पर दिये गए ऑप्शन पर डालेंगे तभी आपका कैश निकल पाएगा. हालाकि कौन-कौन बैंक ये सुविधा करने वाले हैं. इसकी जानकारी अभी नहीं है.

LPG सिलेंडर के रेटों में बदलाव
दरअसल, हर माह की 1 तारीख को एलपीजी सिलेंडर (lpg cylinder)के दामों में बदलाव किया जाता है. पिछली बार एलपीजी कॅामर्शियल सिलेंडर के दाम 125 रुपए तक घटा दिये गये थे. इसके बाद घरेलू सिलेंडर के दामों में भी अच्छा-खासा कटौती की गई थी. उज्जवला योजना के तहत मिलने वाले सिलेंडर के दामों में 200 रुपए तक की कटौती कर दी थी.  आलाधिकारियों का मानना है कि दामों में कुछ कमी होना लाजमी है. हालांकि होने वाली कटौती को लोग आचार संहिता का उलंघन भी बता रहे हैं. आपको बता दें कि इसकी कोई आधिकारिक घोषणा तो अभी तक नहीं हुई है... 

ट्रेन टाइम-टेबल चेंज
आपको बता दें कि दिसंबर माह में ट्रेन रूट्स पर कोहरे का पहरा हो जाता है. जिसके चलते ट्रेनों के आवागमन में परेशानी होती है. इसलिए बताया जा रहा है कि अलसुबह चलने वाली ट्रेनों के टाइम-टेबल में कुछ बदलाव  (changes in the time table of trains)होने वाला है. हालाकि किस-किस ट्रेन का टाइम टेबल बदलेगा. इसकी पुष्टी 1 दिसंबर में ही होगी. इसके अलावा थर्ड पार्टी इंश्योंरेस के भी कुछ नॅामिनल चार्जेज बढ़ने वाले हैं.