logo-image
लोकसभा चुनाव

1st नवंबर क्यों है आपके लिए खास, ये 5 बदलाव जानना है जरूरी

1st November Changes: नवंबर पूरी तरह से त्योहारी माह माना जाता है. क्योंकि सनातन धर्म का सबसे बड़ा त्योहार दिवाली भी इसी माह मनाया जाता है. त्योहारी सीजन की खरीदारी में 1 नवंबर को होने वाले बदलावों को कई लोग इग्नोर कर देते हैं.

Updated on: 19 Oct 2023, 11:59 AM

highlights

  • ट्रेनों के टाइम-टेबल से लेकर गैस सिलेंडर तक के रेटों में होगा बदलाव 
  • इंश्योरेंस की केवाइसी न कराने पर चुकाना पड़ सकता है चार्ज
  • लोन अकाउंट पर चुकाने पड़ सकते हैं ज्यादा पैसे, बीमा नियमों में भी बदलाव

नई दिल्ली :

1st November Changes: नवंबर पूरी तरह से त्योहारी माह माना जाता है. क्योंकि सनातन धर्म का सबसे बड़ा त्योहार दिवाली भी इसी माह मनाया जाता है.  त्योहारी सीजन की खरीदारी में 1 नवंबर को होने वाले बदलावों को कई लोग इग्नोर कर देते हैं. जिसके चलते परेशानी होती है. इसलिए आपको बता दें कि अभी 1 नवंबर आने में 11 दिन शेष हैं. इसलिए अभी से नियमों के चेंजेज को लेकर अलर्ट रहना बहुत जरूरी है.  सबसे बड़ा और अहम बदलाव आपको एलपीजी सिलेंडर के दामों में देखने को मिल सकता है. इसके अलावा इंश्योरेंस को लेकर भी कुछ बदलाव आपको अगले माह देखने को मिल जाएंगे.. 

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojana: देश के किसानों को मिलेगा दिवाली गिफ्ट, मतदान से पहले खाते में जमा होंगे 2000 रुपए

क्या-क्या होंगे बदलाव
आपको बता दें कि गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है. नवंबर के अभी 11 दिन शेष हैं. ऐसे में प्रतिसाल ही इस माह में ट्रेनों के टाइम टेबल में आमूल चूल परिवर्तन किये जाते हैं. क्योंकि नवंबर में देश के कई हिस्सों में घना कोहरा देखने को मिलता है.  इसलिए ज्यादातर रूट्स की ट्रेनों का टाइम टेबल 1 नवंबर में बदलाव किया जाता है.  इसलिए आप 1 नवंबस से नए टाइम टेबल के अनुसार ही ट्रेन में सफर कर  सकेंगे.. 

LPG सिलेंडर के दामों में बदलाव
हर माह की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दामों में बदलाव आता है. लेकिन इस बार बताया जा रहा है कि पांच राज्यों के चुनाव को देखते हुए घरेलू सिलेंडर के दामों में कटौती देखने को मिल सकती है. .इसके अलावा कुछ इंश्योरेंस कंपनियों ने केवाइसी जरूरी कर दी है. उसके लिए भी कल ही लास्ट डेट निर्धारित कर दी जाएगी. इसके अलावा लोन अमाउंट पर भी बैंक कुछ पैसा बढ़ाने की तैयारी में है. जिसे 1 नवंबर से लागू करने की योजना है. 

KYC की अनिवार्यता 
जानकारी के मुताबिक 1 नवंबर से इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सभी बीमा धारकों को केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है. जिसका सीधा असर आपके क्लेप पर पड़ने वाला है. यदि आप नियम फॅालो नहीं  करते हैं तो आपका क्लेम रद्द भी हो सकता है. इसके अलावा तय तिथि अनुसार केवाईसी न करने वालों को कुछ चार्ज भी देना पड़ सकता है.