logo-image

WhatsApp पहुंचाएगा जेल, नियमों में कर दिया ये बड़ा बदलाव

डिजिटली जमाने में हर कोई व्हाट्सप (WhatsApp) का यूज कर करता है. लेकिन क्या आपको पता है कि जरा सी चूक आपको जेल की हवा खाने के लिए मजबूर कर सकती है. जी हां हाल ही (WhatsApp) ने कुछ नियमों में बदलाव (change in rules) किया है. जिसमें ये गलतियां आपको सीधे

Updated on: 29 Dec 2021, 06:31 PM

highlights

  • व्हाट्सप पर ग्रुप चैटिंग को लेकर आये नए नियम 
  • किसी भी चूक पर खानी पड़ेगी जेल की हवा
  •  व्हाट्सप यूज करते समय बरते सावधानियां 

नई दिल्ली :

डिजिटली जमाने में हर कोई व्हाट्सप (WhatsApp) का यूज कर करता है. लेकिन क्या आपको पता है कि जरा सी चूक आपको जेल की हवा खाने के लिए मजबूर कर सकती है. जी हां हाल ही (WhatsApp) ने कुछ नियमों में बदलाव (change in rules) किया है. जिसमें ये गलतियां आपको सीधे जेल पहुंचा देगी. इसलिेए सोच-समझकर ही व्हाट्सप यूज करें (use whatsapp). अगर आप WhatsApp के किसी ग्रुप पर एडमिन (group admin) हैं या फिर आप मैसेजेज को फॉरवर्ड (forward messages) करते रहते हैं तो आपको कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए. यदि आपने बिना जाने कोई कॉन्ट्रोवर्शियल मैसेज फॉरवर्ड (Controversial message forward) कर दिया तो आपको खिलाफ मुकदमा दर्ज हो सकता है. इसलिए संभलकर ही इस तरह के मैसेज व्हाट्सप पर करें.

यह भी पढ़ें : बस इतने दिन में मिल जाएगी महगें पेट्रोल-डीजल से मुक्ति, नितिन गडकरी ने कर दिया ये बड़ा ऐलान

बन जाएंगे भागीदार 
अगर आपके ग्रुप में कोई मेंबर ऐसे मैसेज शेयर कर रहा है जो अनएथिकल हैं साथ ही साथ वो झूठ या भ्रम फैला रहे हैं तो ऐसे मैसेज आने पर आपको IT सेल में कंप्लेंट करनी चाहिए. क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं या फिर इस चीज पर पर्दा डालते हैं तो आप भी इस अपराध में भागीदार बन जाते हैं. ऐसे में जो भी लोग ग्रुप से जुड़े होंगे उन सबके खिलाफ कार्रवाई होगी और अगर मामला गंभीर है तो इसके लिए जेल भी जाना पड़ सकता है. इसलिेए ग्रुप एडमीन की जिम्मेदारी काफी बढ़ जाती है. इसलिए किसी भी सदस्य की गलती का दोषी आपको ही माना जाएगा.

मैसेज ना करें फॉरवर्ड
अगर आप आपत्तिजनक मैसेजज को फॉरवर्ड करते हैं तो ऐसा करना आपको जेल पहुंचा सकता है. दरअसल कई बार (WhatsApp) पर ऐसे मैसेज आ जाते हैं जो पूरी तरह से आधारहीन होते हैं. ऐसे मैसेज कई बार जनता में भ्रम की स्थिति भी पैदा कर देते हैं. ऐसे में इनके फॉरवर्ड को रोक देना चाहिए और इसमें भागीदारी नहीं करनी चाहिए. क्योंकि ऐसे मैसेज आपको कानूनी पचड़ों में फंसा सकते हैं. यही नहीं इसके तहत आपको खिलाफ संबंधित थाने में मुकदमा दर्ज होकर जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है.