logo-image

31 दिसंबर के बाद इन स्मार्टफोन्स में नहीं चलेगा WhatsApp, चेक करें लिस्ट

31 दिसंबर के बाद विंडोज मोबाइल में वॉट्सऐप नहीं चलेगा. इसके अलावा कुछ ऐंड्रॉयड और iOS डिवाइस पर भी यह काम नहीं करेगा. अगर आपने अपना फोन अपडेट नहीं किया है तो उसे अभी कर लें.

Updated on: 30 Dec 2019, 12:57 PM

नई दिल्ली:

अगर आप भी दुनिया के सबसे बड़े मैसेजिंग एप वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए काफी काम की खबर है. 31 दिसंबर 2019 से वॉट्सऐप अपनी एप्लीकेशन में कुछ बदलाव कर रहा है. इसके कारण कई स्मार्टफोन्स पर WhatsApp काम करना बंद हो जाएगा. वॉट्सऐप ने अपने FAQ सेक्शन में इस बारे में जानकारी दी है. वॉट्सऐप 31 दिसंबर 2019 के बाद विंडोज मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले किसी भी फोन को सपॉर्ट नहीं करेगा. इसके अलावा कुछ ऐंड्रॉयड और iOS डिवाइस भी 1 फरवरी 2020 के बाद वॉट्सऐप काम नहीं करेगा.

यह भी पढ़ेंः 1 जनवरी से RuPay कार्ड और UPI ट्रांजैक्शन पर MDR शुल्क नहीं

इन स्मार्टफोन्स पर नहीं चलेगा Whatsapp
जानकारी के मुताबिक ऐंड्रॉयड वर्जन 2.3.7 या इससे पुराने वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन्स को वॉट्सऐप का सपॉर्ट नहीं मिलेगा. इसके अलावा iOS8 या इससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले किसी भी iPhone पर भी यह ऐप काम नहीं करेगा. ऐसे फोन पर अब 1 फरवरी के बाद वॉट्सऐप नहीं चलेगा. इन पुराने फोन को चलाने वाले उपभोक्ता ने तो नया अकाउंट बना पाएंगे और ना ही अपने मौजूदा अकाउंट को रीवैरिफाई कर पाएंगे.

यह भी पढ़ेंः 31 दिसंबर तक निपटा लें ये 4 काम, नहीं तो नए साल में होगी परेशानी

क्या बचा है विकल्प
अगर किसी के पास विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम, ऐंड्रॉयड वर्जन 2.3.7 या इससे पुराने OS या iOS8 या इससे OS वाला स्मार्टफोन है तो आप चैट का बैकअप जरूर ले लें. Android यूजर्स Settings में Chats पर क्लिक करें और फिर Chat backup आइकन से अपनी वॉटसऐप चैट का गूगल ड्राइव में बैकअप ले सकते हैं, वहीं Windows यूजर्स Setting में chats and calls पर backup पर क्लिक करके चैट का बैकअप ले लें. iOS यूजर्स आईओएस में बैकअप बनाने की सुविधा आईक्लाउड पर होती है.