logo-image

Whatsapp Rule Change: अब वॉट्सऐप चलाने के लगेंगे पैसे, 1 जून से देना होगा इतना चार्ज

Whatsapp Rule Change: आजकल देश के 90 प्रतिशत लोगों के हाथ में स्मार्ट फोन है. जब से सोशल मीडिया ने लोगों को अपना एडिक्ट बनाया है. तब से स्मार्ट फोन का क्रेज दिन प्रतिदिन बढ़ा है. सोशल मीडिया के सबसे पॅापुलर प्लेटफॅार्म व्हाट्एप यूज करने के लिए बुरी ख

Updated on: 17 May 2023, 01:32 PM

highlights

  • 1 जून से यूटीलिटी, अथेंटिकेशन और मार्केटिंग होगा लॅान्च 
  • कैटेगिरी के हिसाब से डिसाइड किया गया चार्ज
  • बिजनेस अकाउंट वालों पर किया जाएगा ज्यादा चार्ज 

नई दिल्ली :

Whatsapp Rule Change: आजकल देश के 90 प्रतिशत लोगों के हाथ में स्मार्ट फोन है. जब से सोशल मीडिया ने लोगों को अपना एडिक्ट बनाया है. तब से स्मार्ट फोन का क्रेज दिन प्रतिदिन बढ़ा है. सोशल मीडिया के सबसे पॅापुलर प्लेटफॅार्म व्हाट्एप यूज करने के लिए बुरी खबर है. क्योंकि 1 जून से व्हाट्सप एप्लीकेशन (whatsapp application)यूज करने वालों को पैसे देने होंगे. मेटा ने मैसेजिंग ऐप WhatsApp को मॉनिटाइज करने का मसौदा तैयार किया है. आपको बता दें कि वॉट्सऐप की ओर से तीन तरह के बिजनेस इन्शिएटिव कैटेगरी जैसे यूटीलिटी, अथेंटिकेशन लॅान्च किये हैं. कैटेगिरी के हिसाब से इनका चार्ज डिसाइड किया है. 

यह भी पढ़ें : 1st June Changes: 1 जून को आएंगे कई बड़े बदलाव, रोजमर्रा की जिंदगी होगी प्रभावित

लगेगा इतना चार्ज 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक व्हाट्एप यूज करने का अब पैसा देना होगा. कैटेगिरी के हिसाब से चार्ज लगाए जाएंगे. चार्जेज 1 जून 2023 से लागू किये जाएंगे. जानकारी के मुताबिक WhatsApp बिजनेस के हर एक कन्वर्सेशन के लिए मौजूदा वक्त में 0.48  रुपए चार्ज लगाया जाता है. जिसे बढ़ाकर 1 जून से  0.3082 रुपये कर दिया जाएगा. मार्केटिंग मैसेज के लिए 0.7265 रुपये कन्वर्सेशन चार्ज किया जाएगा. इसके अलावा प्रति मैसेज के लिए अथेंटिकेशन की प्राइसिंग का रेट अभी बाद में डिसाइड किया जाएगा. 

क्या है वॉट्सऐप बिजनेस?
आपको बता दें कि WhatsApp Business अकाउंट नॅारमल से दूसरे प्रकार के होते हैं.  इन अकाउंट्स में आपको कई तरह के अलग फीचर्स दिये जाते हैं. प्रमोशन मैसेज से आप दूसरे की स्टोरी में अपनी प्रमोशनल स्टोरी जोड़ सकते हैं. लेकिन इसके लिए चार्जज देने होते हैं. बस उन्हीं चार्जों में बढ़ोतरी की गई है. नॅारमल अकाउंट पहले के जैसे ही चलता रहेगा. इसलिए नॅारमल अकाउंट यूज करने वालों को टेंशन लेने की जरूरत नहीं है.