logo-image

4 बड़े बैंकों के साथ लाइव हुआ Whatsapp Pay, 2 करोड़ यूजर कर सकेंगे इस्‍तेमाल

Whatsapp Pay ने बुधवार को घोषणा की है कि वह अब भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और एक्सिस बैंक (Axis Bank) के साथ भारत में अपने 2 करोड़ यूजर्स के लिए लाइव है.

Updated on: 16 Dec 2020, 04:13 PM

नई दिल्ली:

Whatsapp Pay ने बुधवार को घोषणा की है कि वह अब भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और एक्सिस बैंक (Axis Bank) के साथ भारत में अपने 2 करोड़ यूजर्स के लिए लाइव है. दो साल के इंतजार के बाद, फेसबुक के स्वामित्व वाली व्हाट्सऐप भुगतान सेवा (Whatsapp Payment Service) को 160 से अधिक समर्थित बैंकों के साथ यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (Unified Payment Interface- यूपीआई) पर लाइव होने के लिए नवंबर में नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (National Payments Corporation of India - एनपीसीआई) से मंजूरी मिल गई. व्हाट्सऐप अपने यूपीआई यूजर बेस (UPI User Base) का विस्तार क्रमिक तरीके से कर सकता है जिसकी शुरुआत अधिकतम पंजीकृत 2 करोड़ यूजर्स बेस के साथ होगी.

व्हाट्सऐप इंडिया (Whatsapp India) के प्रमुख अभिजीत बोस ने फेसबुक 'फ्यूल फॉर इंडिया' वर्चुअल इवेंट के दौरान कहा, यूपीआई एक परिवर्तनकारी सेवा है और हमारे पास संयुक्त रूप से बड़ी संख्या में उन यूजर्स के लिए अपनी डिजिटल अर्थव्यवस्था और वित्तीय समावेशन के लाभों को लाने का अवसर है, जिनकी पहले पूरी पहुंच नहीं थी."

पीयर-टू-पीयर (पी 2 पी) भुगतान सुविधा अब व्हाट्सएप के 10 भारतीय क्षेत्रीय भाषा संस्करणों में उपलब्ध है.

आईसीआईसीआई बैंक के डिजिटल चैनल-पार्टनरशिप हेड बिजित सरकार ने कहा कि हमने अप्रैल में व्हाट्सऐप पर बैंकिंग सेवाओं की शुरुआत की. 20 लाख से अधिक यूजर्स ने इस छोटी सी अवधि में व्हाट्सऐप पर बैंकिंग सेवाओं को अपनाया है. अब व्हाट्सएप पेमेंट के साथ, पूरे देश में लोगों के पास आवश्यक वित्तीय सेवाओं को सहजता से स्केल करने का अनोखा अवसर है.