logo-image

WhatsApp Alert: ये जरा सी गलती खिला देगी जेल की हवा, नियमों में हुआ अहम बदलाव

WhatsApp Alert: सोशल मीडिया जितनी उपयोगी सिद्ध हो रही है. इसके उतने ही दुष्प्रभाव भी हैं. क्योंकि कई लोग सोशल मीडिया पर उल्टा-सीधा पोस्ट डालकर दंगे तक फैलाने का काम कर देतें है. इन्हीं सब घटनाओं को ध्यान में रखते हुए सरकार ने व्हाट्सएप (WhatsApp) के

Updated on: 26 Apr 2023, 03:47 PM

highlights

  • कानूनी कार्रवाई के साथ  जुर्माने का भी प्रावधान
  • चुनाव के समय प्रोपोगैंडा के तहत ऐसे मैसेज आना हो जाता है शुरू
  •  व्हाट्सप पर इस तरह के मैसेज ग्रुप एडमीन सहित अन्य लोगों को पड़ेंगे महंगे 

नई दिल्ली :

WhatsApp Alert: सोशल मीडिया जितनी उपयोगी सिद्ध हो रही है. इसके उतने ही दुष्प्रभाव भी हैं. क्योंकि कई लोग सोशल मीडिया पर उल्टा-सीधा पोस्ट डालकर दंगे तक फैलाने का काम कर देतें है. इन्हीं सब घटनाओं को ध्यान में रखते हुए सरकार ने व्हाट्सएप  (WhatsApp) के नियमों कुछ बदलाव किये हैं. यानि व्हाट्सएप पर एक छोटी सी गलती आपको जेल तक पहुंचा सकती है. इसलिए सोच-समझकर ही मैसेज फॅारवर्ड करें. क्योंकि चुनाव में वोटों को अपनी ओर खींचने के लिए कई फेक मैसेज मार्केट में वायरल हो जाते हैं. जिसके परिणाम कई बार घातक भी सिद्ध होते हैं. 

यह भी पढ़ें : NPS: शादीशुदा लोगों के आए अच्छे दिन, प्रतिमाह अकाउंट में आएंगे 46000 रुपए

ग्रुप एडमीन के खिलाफ कार्रवाई 
आपको बता दें कि आजकल सैकड़ों लोगों का ग्रुप बन जाता है. जिस पर मैसेज तेजी से वायरल होता है. इलिए यदि किसी भी ग्रुप पर  झूठ या भ्रम फैलाने वाला मैसेज फॅारवर्ड होता है तो सबसे पहले एडमीन को चिंहित किया जाएगा. इसके बाद मैसेज भेजने वाले के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. यदि आपके पास कोई धार्मिक भावनाएं भड़काने का मैसेज आए तो आप साइबर सेल में शिकायत कर सकते हैं. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं या फिर इस चीज पर पर्दा डालते हैं तो आप भी इस अपराध में भागीदार बन जाते हैं. साथ ही यदि मामला समुह से जुड़ा होगा तो ग्रुप के सभी सदस्यों को जेल की भी हवा खानी पड़ सकती है. 

भ्रम फैलाने वाला मैसेज न करें फॅारवर्ड 
 दरअसल कई बार (WhatsApp) पर ऐसे मैसेज आ जाते हैं जो पूरी तरह से आधारहीन होते हैं. ये मैसेज जनता में न सिर्फ भ्रम की स्थिति पैदा करते, बल्कि दंगा तक करवा देते हैं. इसलिए ऐसे किसी भी मैसेज से बचें जो आपको कानूनी पचड़े में न डालें. क्योंकि यदि आपके खिलाफ भ्रम फैलाने, धार्मिक भावनाएं भड़काने आदि का मुकदमा दर्ज हुआ तो जेल तक जानी पड़ सकती है.