logo-image

Youtube: यूट्यूब में कितनी तरह के क्लेम होते हैं, जाने इनसे क्या नुकसान होगा

Youtube Claim: जब आप YouTube पर कोई वीडियो अपलोड करते हैं जिसमें किसी और का कॉपीराइट होता है, तो आपके वीडियो पर कॉपीराइट दावा प्राप्त होने का खतरा होता है. आईए जानते हैं ऐसे क्लेमस के बारे में जो अपको देखने मिल सकती है.

Updated on: 19 Mar 2024, 04:29 PM

नई दिल्ली:

Youtube Claim Copyright:  इन दिनों यूट्यूब का क्रेज़ बढ़ता जा रहा है. लेकिन जल्दबाज़ी में चैनल खोलने वाले क्लेम का शिकार हो रहे हैं. यूट्यूब की पॉलिसी कंटेंट को लेकर काफी सख्त है, ऐसे में अगर आप कोई ऐसा वीडियो बना रहे हैं जो YouTube की गाइडलाइन्स को फॉलो नहीं कर रहा तो ऐसे में क्लेम आ सकता है. सोशल मीडिया पर क्लेम की पॉलिसी क्या हैं, खासकर यूट्यूब पर अगर आप अपना चैनल बनाने जा रहे या बना चुके हैं और क्लेम से परेशान हैं तो आइए जानते हैं कि क्लेम कितनी तरह के होते हैं, क्यो क्लेम आता है और उसे कैसे खत्म किया जा सकता है. 

YouTube में मुख्य रूप से तीन प्रकार के दावे होते हैं:

1. कॉपीराइट दावा: यह तब होता है जब कोई व्यक्ति या कंपनी दावा करती है कि आपके YouTube वीडियो में उनकी कॉपीराइट सामग्री का उपयोग किया गया है. यह सामग्री वीडियो, ऑडियो, या छवियों के रूप में हो सकती है.

2. Content ID दावा: यह YouTube का एक स्वचालित सिस्टम है जो कॉपीराइट सामग्री का पता लगाता है. जब Content ID दावा होता है, तो YouTube आपके वीडियो को या तो हटा सकता है या उसमें विज्ञापन लगा सकता है.

3. Community Guidelines दावा: यह तब होता है जब कोई व्यक्ति या YouTube आपके वीडियो को YouTube के Community Guidelines का उल्लंघन करने के लिए रिपोर्ट करता है. Community Guidelines में हिंसा, घृणास्पद भाषण, और स्पैम जैसी चीजें शामिल हैं.

इन तीन प्रकार के दावों के अलावा, YouTube में कुछ अन्य प्रकार के दावे भी हो सकते हैं, जैसे:

Fair use दावा: यह तब होता है जब आप किसी और की कॉपीराइट सामग्री का उपयोग करते हैं, लेकिन आप ऐसा उचित उपयोग के सिद्धांतों के तहत करते हैं.

Counter-notification: यह तब होता है जब आप किसी कॉपीराइट या Content ID दावे को चुनौती देते हैं.

Takedown request: यह तब होता है जब कोई व्यक्ति या कंपनी YouTube से किसी वीडियो को हटाने का अनुरोध करती है.

आपको YouTube पर किसी दावे का सामना करना पड़ता है, तो आपको यह समझने के लिए YouTube की सहायता केंद्र से परामर्श करना चाहिए कि आप क्या कर सकते हैं. आप किसी भी गलत वीडियो को डालने से बचें. अगर गलती के क्लेम आ जाए तो धोखाधड़ी का शिकार ना हों, इसका कोई शॉर्टकट नहीं है और आपको यूट्यूब गाइ़डलाइन्स का सारा प्रोसेस फॉलो करना ही पड़ेगा तभी आपका क्लेम खत्म होगा.

Also Read: Startup For Housewife: घरेलू महिलाओं के लिए 10 स्टार्टअप आइडियाज, घर बैठे कमाएं पैसे