logo-image

विदेश में आपका वीजा समाप्त हो जाए तो क्या करेंगे, आधे से ज्यादा लोगों को नहीं पता है इसका जवाब

अगर आप विदेश में हैं और आपका वीजा खत्म होने वाला है तो आपको क्या करना होगा? कई लोगों को इस सवाल का जवाब नहीं पता होता और जब ऐसी स्थिति आती है तो वे चिंतित हो जाते हैं.

Updated on: 08 Dec 2023, 07:26 AM

नई दिल्ली:

आपने कभी विदेश यात्रा की है? अगर आप नहीं गए हैं तो ये खबर आपके लिए और जो गए हैं उनके लिए भी अहम है. मान लीजिए आप यात्रा या काम के सिलसिले में विदेश गए हैं और आपका वीजा कुछ ही दिनों में खत्म होने वाला है या खत्म हो चुका है. तो ऐसी स्थिति में क्या किया जाना चाहिए? अक्सर देखा जाता है कि जब किसी व्यक्ति का वीजा खत्म हो जाता है तो वह परेशान हो जाता है कि आखिर में क्या किया जाए? तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. अगर आप विदेश जा रहे हैं तो पहले से ही खुद को अपडेट कर लें ताकि किसी दिन ये जानकारी आपके या किसी और के काम आ सके.

वीजा खत्म होने वाला है तो सबसे करें ये काम

देश में वीजा की स्थिति समाप्त हो जाने पर आपको तत्काल कुछ कदम उठाने की आवश्यकता होती है. यहां कुछ सामान्य जानकारी दी गई है जो इस स्थिति में आपकी मदद कर सकती है. अगर आपकी वीजा खत्म हो गई है तो आप तुरंत कंसलेट/एम्बेसी से संपर्क करें. अपने वीजा की स्थिति को समझाने के लिए उनसे संपर्क करें और आगे क्या करने जरुरत है ये भी जानकारी अपडेट रखें. इसके बाद आपको तत्काल स्थायी या रिसड्यूल वीजा के लिए आवेदन करना चाहिए. कुछ देशों में, विदेश में रहने के लिए स्थायी वा रिसड्यूल वीजा के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया होती है. इसके लिए आपको अपने विदेशी कार्यालय से सहायता मिलेगी.

लोकल प्रशासन के टच में रहे

अगर आप विदेश में रहना जारी रखना चाहते हैं और आपका वीजा समाप्त हो गया है, तो आप समय बढाने के लिए अनुरोध कर सकते हैं. इसके लिए आपको स्थानीय विदेशी कार्यालय से संपर्क करना होगा. आपको विदेश में रहते समय उपयोग करे जाने वाले सभी सामानों का प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि वीजा समाप्त होने पर आपको विदेश लौटना हो सकता है. यदि आप विदेश में काम कर रहे हैं, तो नौकरी या अन्य विकल्पों की खोज करें जो आपको उस देश में हेल्ड रख सकते हैं.

ये भी पढ़ें- रिजर्व में वाहन चलाने वाले हो जाएं सावधान! तबाह कर देगी आपकी यह आदत

क्या वीजा खत्म हो जाने पर हो जाएगी गिरफ्तारी?

वीजा की समय सीमा समाप्त होने पर, व्यक्ति को अगर विदेशी देश में नियमित रूप से रहने की अनुमति नहीं है तो वह उस देश में गैरकानूनी रूप से रह सकता है और उसे वहां की प्राधिकृतियों का सामना करना पड़ सकता है. यानी आप आपको कैसे भी करके वीजा की टाइम बढ़ाने की जरुरत होती है.