logo-image

क्या होती है SIP? जानें इसमें निवेश का तरीका और फायदे

What IS SIP: अगर आप शेयर मार्केट के माध्यम से पैसा कमाने चाहते हैं तो जरूरी नहीं कि कंपनियों के शेयर खरीदकर ही ट्रेडिंग की जाए. इसके लिए आप एसआईपी में निवेश करके भी लंबे समय के लिए अपना फ्यूचर सिक्योर कर सकते हैं.

Updated on: 21 Nov 2022, 01:18 PM

New Delhi:

What IS SIP: अगर आप शेयर मार्केट के माध्यम से पैसा कमाने चाहते हैं तो जरूरी नहीं कि कंपनियों के शेयर खरीदकर ही ट्रेडिंग की जाए. इसके लिए आप एसआईपी में निवेश करके भी लंबे समय के लिए अपना फ्यूचर सिक्योर कर सकते हैं. दरअसल, शेयर मार्केट में निवेश के दो तरीके होते हैं. इनमें से एक है  SIP यानी कि Systematic Investment Plan और दूसरा है शेयर खरीदकर ट्रेडिंग करना. शेयर मार्केट में निवेश करने का यह पहला तरीका यानी SIP इन दिनों सबसे ज्यादा ट्रेंड में है. इससे लॉन्ग टर्म में आपको एक बड़ी धनराशि प्राप्त हो सकती है. कुठ 

निवेश के लिए आपको एक बड़े अमाउंट की जरूरत नहीं

दरअसल, एसआईपी में केवल एक बार ही पैसा निवेश न होकर, सिस्टमेटिक तरीके से एक निश्चित समय के बाद पैसा इंवेस्ट किया जाता है. यह एक सुरक्षित ही नहीं, बल्कि निवेशक को ज्यादा रिटर्न देने वाला तरीका है. एसआईपी करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसके निवेश के लिए आपको एक बड़े अमाउंट की जरूरत नहीं पड़ती. इसमें आप बहुत छोटी धनराशि मसलन 500 रुपये के निवेश से भी शुरुआत कर सकते हैं. 500 रुपये की भी यह रकम 10 साल में आपको अच्छा रिटर्न देकर जा सकती है. लॉन्ग टर्म में रिटर्न मिलने के इस प्रोसेस को रिटर्न कम्पाउंडिंग कहा जाता है.

निवेश की राशि कम होने की वजह से आपका रिस्क कम

इसका एक और फायदा यह होता है कि निवेश की राशि कम होने की वजह से आपका रिस्क कम रहता है और आप सेफ जोन में रहते हैं. इसके साथ ही एसआईपी में आप केवल एक बार प्लान चुनते हैं और फिर हर महीने एक निश्चित धनराशि आपके अकाउंट से कटती रहती है. यही नहीं एसआईपी के जरिए आप आयकर में भी राहत पा सकते हैं. एसआईपी में कुछ कंपनियां लॉंग टर्म के लिए 15 से 20 प्रतिशत का भी रिटर्न देकर जाती है. जिससे निवेशक का बड़ा फायदा होता है.