logo-image

सरकारी योजनाओं से Aadhar लिंक होने पर जानें क्या होता है फायदा

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के सीईओ सौरभ गर्ग ने बताया कि भारत में एक दशक पहले आधार लॉन्च किया गया था. अब तक 131 करोड़ आधार कार्ड जारी हो चुके हैं.

Updated on: 16 Dec 2021, 04:30 PM

नई दिल्ली:

देश में आधार कार्ड व्यक्ति का आइडेंटिटी है. बैंक से लेकर सभी सरकारी योजनाओं में भी आधार कार्ड का लिंक जरूर हो गया है. इसे लेकर UIDAI के सीईओ सौरभ गर्ग ने कहा कि देश में अबतक करीब 700 सरकारी योजनाएं आधार कार्ड से लिंक हैं, जिससे देश को करोड़ों रुपये की बचत हो चुकी है. आधार से लिंक होने की वजह से सरकारी योजनाओं में भ्रष्टाचार और सब्सिडी चोरी बंद हो गई है. साथ ही देश में करीब-करीब सभी व्यस्कों को यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर भी मिल चुका है और अब नवजातों के नामांकन का प्रयास जारी है. 

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के सीईओ सौरभ गर्ग ने बताया कि भारत में एक दशक पहले आधार लॉन्च किया गया था. अब तक 131 करोड़ आधार कार्ड जारी हो चुके हैं. आधार कार्ड लिंक होने की वजह से फर्जी लाभार्थी सिस्टम से बाहर हो गए हैं. सरकार ने डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) से 2.25 लाख करोड़ रुपये बचाए हैं.

UIDAI CEO ने कहा कि केंद्र की 300 और राज्य सरकारों की 400 योजनाओं को आधार कार्ड से लिंक किया जा चुका है. 99.7 प्रतिशत आबादी को आधार कार्ड का नंबर मिल चुकरा है. उन्होंने आधार डेटा को पूरी तरह सुरक्षित बताते हुए कहा कि हमारा सिक्योरिटी सिस्टम वर्ल्ड क्लास है.