logo-image

क्या होता है LGBTQ+ का मतलब, कानून में क्या है उनके मौलिक अधिकार

लेस्बियन, गे, बाइसेक्सुअल, और ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को अक्सर समाज में विभिन्न प्रकार की असहमति और नाराजगी का सामना करना पड़ता है. यह समुदाय इस तरह के असामाजिक विचारों और व्यवहारों के खिलाफ लड़कर उनके अधिकारों की रक्षा करता है

Updated on: 15 Feb 2024, 06:26 PM

नई दिल्ली:

LGBTQ समुदाय एक संघ का नाम है जिसमें लेस्बियन, गे, बाइसेक्सुअल, ट्रांसजेंडर, और क्यूर (क्यू) की समानांतर संभावनाएँ और व्यक्तित्व शामिल हैं. यह समुदाय समलैंगिक प्रेम, समलैंगिक सम्बंध, और अन्य लैंगिक भावनाओं को समर्थन और स्वीकृति देता है. इस समुदाय का मकसद समाज में समानता, समरसता, और सम्मान के लिए लड़ाई करना है. वह लोगों को अपने लैंगिक भावनाओं और पहचानों को स्वीकार करने, समर्थन करने, और समृद्ध करने के लिए प्रोत्साहित करता है. इसके अलावा, यह समुदाय लैंगिक मानवाधिकारों की रक्षा करता है और समुदाय के सदस्यों के अधिकारों की सुनिश्चित करता है.

लेस्बियन, गे, बाइसेक्सुअल, और ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को अक्सर समाज में विभिन्न प्रकार की असहमति और नाराजगी का सामना करना पड़ता है. यह समुदाय इस तरह के असामाजिक विचारों और व्यवहारों के खिलाफ लड़कर उनके अधिकारों की रक्षा करता है और समाज में उनके समानता की बढ़ती मांग को बढ़ावा देता है. समाज में इन समुदाय के लोगों को काफी नफरत की नजरों से देखा जाता है. उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. इसकी वजह से कई बार समाज में एक समान्य जीवन जीने के लिए भी संघर्ष करना पड़ता है. वहीं संविधान में भी कोई अलग से कानून नहीं है. उनके पास भी सीमित अधिकार है. सरकार ने भी समलैंगिक शादी के लिए अधिकार नहीं दिए है. इसके लिए काफी दिनों से मांग हो रही है लेकिन अभी तक सफलता मिली है.   

LGBTQ समुदाय के सदस्यों के अधिकार कई होते हैं. यहां कुछ मुख्य अधिकार दिए जा रहे हैं:

1. समलैंगिक सम्बंधों का अधिकार: समलैंगिक और द्विलैंगिक व्यक्तियों को स्वतंत्रता होती है कि वे अपने चाहने वाले के साथ सम्बंध बना सकें.

2. यौन स्वतंत्रता: समलैंगिक, द्विलैंगिक और ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को अपने यौन भावनाओं और पहचानों को स्वीकार करने और उन्हें संज्ञान में लेने का अधिकार होता है.

3. समलैंगिक विवाह का अधिकार: कुछ देशों में समलैंगिक विवाह कानूनी है, जिससे लड़की-लड़का और लड़की-लड़की या लड़का-लड़का विवाह की अनुमति होती है.

4. वित्तीय सहायता और योजनाएं: कुछ देशों में लगभग समलैंगिक या ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के लिए विशेष वित्तीय सहायता और योजनाएं होती हैं.

5. समाज में सम्मान और समानता: सभी व्यक्तियों को समाज में सम्मान और समानता के अधिकार होते हैं, चाहे वे जो भी भावनाओं या पहचानों के साथ हों.

ये कुछ मुख्य अधिकार हैं, जो समलैंगिक, द्विलैंगिक, और ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्यों को समाज में समानता और सम्मान के साथ रहने की अनुमति देते हैं.