logo-image

Weekly Pay Policy: अब हर हफ्ते मिलेगी सैलरी, नहीं करना होगा महीने का इंतजार

अभी तक सिर्फ विदेशों में कर्मचारियों को वीकली सैलरी दिये जाने का चलन था. लेकिन आपको जानकर खुशी होगी, अब इंडिया में भी हर हफ्ते सैलरी कल्चर शुरू हो चुका है. इंडियामार्ट (IndiaMART) नामक कंपनी इसकी शुरुवात कर चुकी है. अब इंडियामार्ट से जुड़े लोगों को अ

Updated on: 06 Feb 2022, 06:02 PM

highlights

  • अभी तक विदेशों में था हर हफ्ते सैलरी का कल्चर 
  • भारत में इंडियामार्ट ने इसकी शुरुवात की है 
  • कंपनी का मानना है कि इससे उसके कर्मचारियों का फाइनेंशली बोझ कम होगा

नई दिल्ली :

अभी तक सिर्फ विदेशों में कर्मचारियों को वीकली सैलरी दिये जाने का चलन था. लेकिन आपको जानकर खुशी होगी, अब इंडिया में भी हर हफ्ते सैलरी कल्चर शुरू हो चुका है. इंडियामार्ट (IndiaMART) नामक कंपनी इसकी शुरुवात कर चुकी है. अब इंडियामार्ट से जुड़े लोगों को अब एक माह तक सैलरी का इंतजार नहीं करना होगा. उन्हें हर हफ्ते सैलरी मिलेगी. इसके पीछे कंपनी का तर्क है कि इससे कर्मचारियों को फाइंनेंशली काफी मदद मिलेगी. क्योंकि कई बार एक माह तक सैलरी के इंतजार में कई काम छूट जाते हैं. हर हफ्ते सैलरी कल्चर से कर्मचारी ज्यादा मेहनत करके अच्छा काम करेगा. हालाकि अभी देश में सिर्फ एक कंपनी ने ही ये व्यवस्था शुरू की है.

यह भी पढ़ें : इन ग्राहकों की बंद हो जाएगी बैंकिंग सेवा, SBI ने किया Alert

कंपनी का तर्क है कि कर्मचारियों को हर हफ्ते पेमेंट मिलने से उनके लिए अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करना आसान होगा.उन्हें सैलरी पाने के लिए महीना खत्म होने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा. इंडियामार्ट के सीओओ दिनेश गुलाटी ने कहा कि देश में पहली बार कोई कंपनी ऐसी व्यवस्था शुरू करने जा रही है. उन्होंने कहा कि तेजी से बदलती कार्य संस्कृति में हर कोई तुरंत फायदा चाहता है. इसलिए उन्होने सबसे पहले इस व्यवस्था को अपनी कंपनी में शुरू कराया है. यदि अन्य कंपनियां भी इस व्यवस्था को अडोप्ट करें तो कर्मचारी ज्यादा उत्साह से काम करेगा, ऐसा उनका मानना है.

गुलाटी आगे बताते हैं कि उनकी कंपनी में लोग इस फैसले से बेहद खुश हैं. उन्होंने कहा कि कंपनी ने कई साल पहले ही इस दिशा में काम करना शुरू कर दिया था. कंपनी में कई लोगों को हर हफ्ते इनसेंटिव दिया जाता है. कोरोना महामारी का प्रकोप शुरू होने के बाद इंडियामार्ट पूरी तरह वर्क फ्रॉम होम लागू करने वाली पहली कंपनी थी. जिसे धीरे-धीरे कंपनियों ने अडोप्ट किया.