logo-image
लोकसभा चुनाव

Wedding Insurance: क्या आपने नहीं करवाया वेडिंग इंश्योरेंस? लाखों के खर्च को ऐसे कवर करता है यह प्लान

Wedding Insurance: भारत में हर रोज न जानें कितनी शादियां होती हैं और हर शादी में लाखों रुपया खर्च किया जाता है, लेकिन वेडिंग इंश्योरेंस के बारे में कम ही लोगों को जानकारी है.

Updated on: 15 May 2024, 06:13 PM

New Delhi:

Wedding Insurance: भारत जैसे बड़े देश में रोजना हजारों-लाखों लोगों की शादी होती है. यूं तो हर कोई अपनी हैसियत और बजट के हिसाब से शादी-ब्याह में खर्च करता है. लेकिन हर कोई चाहता है कि उसकी शादी पूरे गाजा-बाजा के साथ बॉलीवुड फिल्मों के स्टाइल में हो. कुछ लोग तो इसके लिए आजकल इवेंट प्लानर को भी हायर कर ले रहे हैं. भारतीय शादी में खाना-पीना, सजावट और उपहार जैसी चीजों से कार्यक्रम को टॉप क्लास बनाने का प्रयास किया जाता है, जिसके लिए मोटी रकम खर्च होती है. एक अनुमान के मुताबिक भारत में एक शादी में 10 से 15 लाख रुपए का मिनिमम खर्च आता है, जबकि इसके ऊपर की सीमा का कोई पैमाना नहीं है. 

यह खबर भी पढ़ें- Narendra Modi Net Worth: कितनी संपत्ति के मालिक हैं प्रधानमंत्री मोदी, सच जानकर रह जाएंगे हैरान

क्या है वेडिंग इंश्योरेंक के फायदे

क्योंकि शादी में दिल खोलकर खर्चा होता है. इसलिए हम चाहते हैं कि कार्यक्रम ठीक ठाक तरीके से निपट जाए. जब तक कार्यक्रम निपट नहीं जाता, तब तक हमें कोई न कोई चिंता बनी रहती है. कई बार शादियों में आग लगने जैसी या दूसरी घटनाएं घट जाती है, जिससे कार्यक्रम का पूरा मजा किरकिरा हो जाता है. जबकि आर्थिक नुकसान तो होता ही है. कई बार तो मेजबान को मोटा नुकसान उठाना पड़ता है. ऐसे नुकसानों से बचने और शादी को यादगार बनाने के लिए आज हम बात करेंगे वेडिंग इंश्योरेंस की. दरअसल, इन दिनों मार्केट में वेडिंग इंश्योरेंस जैसे विकल्प मौजूद हैं. जी हां आप आपके शादी का भी बीमा करवा सकते हैं. हम आपको बताते हैं कि आखिर वेडिंग इंश्योरेंस होता क्या है. 

यह खबर भी पढ़ें- Kangana Ranaut Net Worth: कितनी अमीर हैं कंगना रनौत, हैरान कर देगी अभिनेत्री की कमाई

क्या होता है वेडिंग इंश्योरेंस ( Wedding Insurance )

वेडिंग इंश्योरेंस एक एक्सीडेंटल इंश्योरेंस है. इस इंश्योरेंस के तहत शादी के दिन से जुड़े आर्थिक नुकसानों को कवर किया जा सकता है. दूसरे शब्दों में कहें तो वेडिंग इंश्योरेंस आपकी शादी को एक आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है. इसमें आप शादी के कैंसिल होने या फिर दूसरे नुकसान होने पर अतिरिक्त खर्चों की भरपाई कर सकते हैं. मसलन, अगर किसी भी वजह से आपकी शादी कैंसिल या पोस्पोंड हो जाती है उसके इस बीमा से कवर किया जा सकता है.