logo-image

Weather Update: Delhi-NCR में जमकर बरस रहे बदरा, जानें अगले 7 दिन कैसा रहेगा मौसम

Weather Update: देश के कई हिस्सों में पिछले दो दिनों से रूक-रुककर बारिश हो रही है तो कहीं गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. दिल्ली एनसीआर की बात करें तो मौसम एकदम सुहाना है. क्योंकि मंगलवार की तरह बुधवार की रात को भी पूरे एनसीआर में बारिश ने

Updated on: 31 May 2023, 07:42 AM

highlights

  • राजस्थान सहित बिहार में गर्मी बरपा रही कहर, लोगों का जीना हुआ मुहाल 
  • देश के अलग-अलग राज्यों में करवट ले रहा मौसम, विभाग ने किया अलर्ट 
  • दिल्ली एनसीआर में अभी कई दिनों तक ठंडा रहेगा मौसम आईएमडी बताई वजह

नई दिल्ली :

Weather Update: देश के कई हिस्सों में पिछले दो दिनों से रूक-रुककर बारिश हो रही है तो कहीं गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है.  दिल्ली एनसीआर की बात करें तो मौसम एकदम सुहाना है. क्योंकि मंगलवार की तरह बुधवार की रात को भी पूरे एनसीआर में बारिश ने मौसम अच्छा कर दिया. हालांकि बिहार की बात करें तो भयंकर गर्मी ने लोगों को रूलाकर रख दिया. वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अभी दिल्ली एनसीआर में कई दिनों तक हल्की-फुल्की बारिश का अनुमान लगाया है. हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि जून के प्रथम सप्ताह में ही लोगों गर्मी का भी सामना करना पड़ सकता है.. 

यह भी पढ़ें : Petrol Diesel Prices: UP में बढ़ गई पेट्रोल की कीमतें, जानें बिहार-गुजरात में कितनी हुई कटौती

बिहार में अभी और बढ़ेगी गर्मी 
आईएमडी के मुताबिक बिहार में अगले एक सप्ताह तक मौसम शुष्क रहने वाला है. बारिस की दूर तक कोई संभावना नजर नहीं आती है. बताया जा रहा है कि तापमान लगभग 43 तक पहुंचने की संभावना जताई जा रही है. वहीं मध्यम जून में मानसून आ सकता है. राज्य में इस बार बारिश बहुत ज्यादा होने की संभावना नहीं है. हां सामान्य वर्षा जरूर होगी. दिल्ली की अगर बात करें तो एनसीआर में आने वाले ज्यादातर जिलों में अगले एक सप्ताह लोगों को गर्मी से राहत रहेगी. क्योंकि रुक-रुककर बारिस होने की संभावना है.. 

जून में पड़ेगा सूखा 
भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक जून माह गर्म रहने वाला है. क्योंकि इस बार जून में सामान्य से भी कम बारिश होने का अनुमान है. साथ ही उत्तरी भारत का तापमान भी सामान्य से अधिक रहने वाला है. यानि उत्तर भारत में भयंकर गर्मी पड़ेगी. आपको बता दें कि मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, उड़ीसा में गर्मी रिकॅार्ड स्तर पर पहुंचेगी. वहीं पश्चिमी भारत में गर्मी से थोड़ी राहत रहने की संभावना जताई जा रही है. वहीं पूरे भारत की अगर बात करें तो बारिश 92 प्रतिशत से कम होगी.