logo-image

दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, पानी का बिल पिछले महीने से डेढ़ गुना से ज्यादा नहीं आएगा

पिछले बिल के मुकाबले पानी की खपत 50 फीसदी से अधिक होने या कम होने की स्थिति में मीटर रीडर टैबलेट से बिलिंग रोकने के लिए एक स्वचालित जांच प्रणाली रहेगी.

Updated on: 10 Dec 2021, 12:10 PM

highlights

  • अब पानी का बिल पिछले महीने से 1.5 गुना से अधिक नहीं हो सकता है 
  • दिल्ली सरकार के इस कदम से गलत रीडिंग बिलों पर लगाम लग सकेगी 

नई दिल्ली:

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. फैसले के तहत पानी का बिल अब पिछले महीने से 1.5 गुना से ज्यादा नहीं आएगा. दिल्ली के जल मंत्री और जल बोर्ड (DJB) के अध्यक्ष सत्येंद्र जैन (Satyendar Jain) ने इसका ऐलान किया है. सत्येंद्र जैन की अध्यक्षता में दिल्ली जल बोर्ड (Delhi Jal Board) के अधिकारियों के साथ बोर्ड की राजस्व प्रबंधन प्रणाली को मजबूत करने के लिए हुई बैठक में यह फैसला लिया गया.

यह भी पढ़ें: Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana (PMJDY): तीन गुना बढ़ गए जन धन खाते, अकाउंट खुलवाते ही मिलता है लाखों का फायदा

सत्येंद्र जैन ने सोशल मीडिया अकाउंट ट्विटर के जरिए इसकी जानकारी साझा की है. उन्होंने कहा कि दिल्ली जल बोर्ड ने अपने बिलिंग सिस्टम को अपडेट किया है. अब पानी का बिल पिछले महीने से 1.5 गुना से अधिक नहीं हो सकता है और अगर बिल इससे ज्यादा है तो उसके लिए ग्राहकों को स्पष्टीकरण दिया जाएगा. इसके लिए ग्राहक शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं. उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की त्रुटि के लिए दिल्ली जल बोर्ड जवाबदेह और जिम्मेदार होगा.

पिछले बिल के मुकाबले पानी की खपत 50 फीसदी से अधिक होने या कम होने की स्थिति में मीटर रीडर टैबलेट से बिलिंग रोकने के लिए एक स्वचालित जांच प्रणाली रहेगी. बयान के मुताबिक पानी की खपत की पुष्टि के बाद सिर्फ जोनल राजस्व कार्यालय द्वारा ही बिल तैयार किया जाएगा. दिल्ली सरकार के इस कदम से गलत रीडिंग बिलों पर लगाम लग सकेगी.